S M L

जापान में 20 सेकेंड पहले ट्रेन हुई रवाना, रेलवे ने मांगी माफी

समय का पालन करने और अपनी शिष्टता के लिए जाना जाने वाला जापान भी इस घटना से हैरान है

Updated On: Nov 17, 2017 06:38 PM IST

Bhasha

0
जापान में 20 सेकेंड पहले ट्रेन हुई रवाना, रेलवे ने मांगी माफी

जापान में रेलवे का संचालन करने वाली एक कंपनी ने एक ट्रेन के 20 सेकेंड पहले स्टेशन से रवाना होने के कारण यात्रियों को हुई 'अत्यधिक परेशानी' के लिए माफी मांगी है.

समय का पालन करने और अपनी शिष्टता के लिए जाना जाने वाला जापान भी इस घटना से हैरान है.टोक्यो और उसके उत्तरी उपनगरों को जोड़ने वाली सुकुबा एक्सप्रेस ट्रेन मिनामी नगरेयामा स्टेशन से 9:44:40 की बजाए 9:44:20 पर रवाना हो गई थी.

घटना के कारण किसी की ट्रेन नहीं छूटी

सुकुबा एक्सप्रेस कंपनी की ओर से जारी माफी में कहा गया, 'यात्रियों को हुई भारी परेशानी के लिए हम बहुत अधिक माफी चाहते हैं.' फर्म का कहना है, हालांकि इस संबंध में किसी यात्री ने कोई शिकायत नहीं की है. इस घटना के कारण किसी यात्री की ट्रेन नहीं छूटी थी.

आपको बता दें कि जापान में बुलेट ट्रेनों, सार्वजनिक परिवहनों और रेलवे में टाइमिंग का पूरा ख्याल रखा जाता है. यहां किसी ट्रेन के 5 सेकंड की देरी या जल्दी से रवाना होने पर भी बाकायदा माफी मांगी जाती है.

यात्री को दिया जाता है सर्टिफिकेट

ट्रेन के लेट हो जाने पर सफर कर रहे हर यात्री को यह सर्टिफिकेट दिया जाता है कि ट्रेन लेट हो गई थी. हर स्टेशन पर एक अधिकारी ट्रेन के अंदर आकर लेट हो रही सवारियों से माफी मांगता है.

बता दें कि जापान में ट्रेनों के लेट होने का औसत 0.9 मिनट प्रति ट्रेन है. यहां के अधिकारी यात्रियों की सुविधा का खास ध्यान रखते हैं.

बता दें कि भारतीय रेलवे में जहां ट्रेनें 12 से 24 घंटे लेट रहती हैं, वहीं, जापान में किसी ट्रेन के महज 20 सेकंड पहले रवाना होने पर रेलवे ऑपरेटर का माफी मांगना काफी दिलचस्प है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi