S M L

पैगंबर साहब की वंशज हैं महारानी एलिजाबेथ-II: रिपोर्ट का दावा

इस रिपोर्ट में इतिहासकारों ने 43 पीढ़ियों पर स्टडी के बाद ऐसे दावे किए हैं कि ब्रिटिश रॉयल की जड़ें पैगंबर साहब से जुड़ी हुई हैं

Updated On: Apr 09, 2018 02:15 PM IST

FP Staff

0
पैगंबर साहब की वंशज हैं महारानी एलिजाबेथ-II: रिपोर्ट का दावा

ब्रिटेन की महारानी क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय इस्लाम धर्म के संस्थापक पैगंबर मोहम्मद साहब की वंशज हैं, ऐसा एक मोरक्कन अखबार अल-उस्बुए की एक रिपोर्ट का कहना है. इस रिपोर्ट में इतिहासकारों ने 43 पीढ़ियों पर स्टडी के बाद ऐसे दावे किए हैं कि ब्रिटिश रॉयल की जड़ें पैगंबर साहब से जुड़ी हुई हैं.

इसके पहले शाही परिवार पर स्टडी करने वाली आधिकारिक संस्था 'बर्क्स पीरेज' ने साल 1986 में इस तरह के दावे किए थे. 'बर्क्स पीरेज' ने भी क्वीन एलिज़ाबेथ-2 को पैगंबर साहब का वंशज बताया था.

इस अखबार ने अपनी रिपोर्ट में इतिहासकारों के दावों का हवाला दिया है. इतिहासकारों के मुताबिक, रिसर्च और स्टडी के नतीजों से ऐसा लगता है कि महारानी एलिजाबेथ-2 की ब्लडलाइन 14वीं सदी के अर्ल ऑफ कैंब्रिज से है. ये ब्लडलाइन मध्‍यकालीन मुस्लिम स्‍पेन से लेकर पैगंबर की बेटी फातिमा तक जाती है.

'बर्क्स पीरेज' की स्टडी में दावा किया गया था कि क्वीन एलिज़ाबेथ-2 मुस्लिम शहज़ादी ज़ायदा की वंशज हैं, जिन्होंने 11वीं सदी में अपना घर छोड़ दिया था और बाद में ईसाई धर्म अपना लिया. ज़ायदा सेविले के राजा अल-मुतामिद इब्‍न अब्‍बाद की चौथी पत्‍नी थीं. उनके बेटे का नाम सैंशो था, जिन्होंने 11वीं सदी में अर्ल ऑफ कैंब्रिज के परिवार में शादी की थी.

मोरक्को अखबार की ओर से पब्लिश की गई वंशावली.

मोरक्को अखबार की ओर से पब्लिश की गई वंशावली.

हालांकि, इतिहासकार ज़ायदा को लेकर एकमत नहीं हैं. कुछ इतिहासकारों का दावा है कि वह पैगंबर के वंशज और हमेशा नशे में रहने वाले खलीफ की बेटी थीं. वहीं, कुछ इतिहासकारों का दावा है कि ज़ायदा ने खलीफ के परिवार में शादी की थी.

तमाम विवादों के बीच कुछ इतिहासकार इस दावे का समर्थन करते हैं. उनका मानना है कि वंशावली रिकॉर्ड में इसका जिक्र है. मिस्र के ग्रैंड मुफ्ती रहे अली गोमा ने भी इसकी पुष्टि की है.

शाही परिवार पर स्टडी करने वाली आधिकारिक संस्था 'बर्क्स पीरेज' के पब्लिशिंग डायरेक्टर ने 1986 में इस संबंध में ब्रिटेन की तत्कालीन प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर को एक चिट्ठी लिखी थी, जिसमें उनसे शाही परिवार की सुरक्षा बढ़ाने की गुजारिश की गई थी.

चिट्ठी में उन्होंने लिखा था, 'शाही परिवार का संबंध पैगंबर मोहम्मद से है. इस वजह से शाही परिवार के सदस्यों की सुरक्षा मुस्लिम आतंकियों से हमेशा के लिए नहीं की जा सकती. लेकिन फिलहाल सुरक्षा बढ़ाने की जरूरत है.'

इन दावों पर बकिंघम पैलेस की एक प्रवक्ता ने कहा कि ब्रिटिश रॉयल ऐसे दावों पर कोई टिप्पणी नहीं देना चाहता.

(न्यूज18 से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi