S M L

अब ट्रंप से नहीं सऊदी के प्रिंस से दोस्ती निभाएंगे पुतिन! हाई-फाइव करते आए नजर

अर्जेंटीना में जी20 समिट में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और व्लादिमीर पुतिन इतनी गर्मजोशी से मिल रहे हैं, जैसे जिगरी यार मिलते हों

Updated On: Dec 01, 2018 01:57 PM IST

FP Staff

0
अब ट्रंप से नहीं सऊदी के प्रिंस से दोस्ती निभाएंगे पुतिन! हाई-फाइव करते आए नजर

अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में चल रही जी-20 समिट में अमेरिका के दो 'खास दोस्त' उसको किनारे लगाते नजर आए. रूस और सऊदी अरब दोनों ही अमेरिका के यार बनते-बनते अब आपस में दोस्ती की फिजां बना रहे हैं.

पहला देश है रूस. पिछले चार सालों में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से करीबी काफी चर्चा का विषय रही है.

दूसरी ओर हैं- सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान. सऊदी अरब कूटनीतिक कारणों से अमेरिका के लिए काफी अहम है. तेल के बाजार को कंट्रोल करने के लिए और खाड़ी देशों में मजबूत मौजूदगी बनाए रखने के लिए सऊदी ही अमेरिका का साथी है. उसकी अहमियत ट्रंप के लिए इतनी ज्यादा है कि पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में कथित रूप से सऊदी के प्रिंस की संलिप्तता की बात सामने आने के बावजूद ट्रंप खिलाफी एक्शन लेने को राजी नहीं हैं.

अब आते हैं, मुद्दे की बात पर. अर्जेंटीना में हो रहे जी20 समिट में शुक्रवार को सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और व्लादिमीर पुतिन इतनी गर्मजोशी से मिल रहे हैं, जैसे जिगरी यार मिलते हों. यहां तक कि दोनों ने हाई-फाइव के अंदाज में हाथ मिलाया. एक दूसरे को देखकर दोनों के चेहरे पर जो खुशी छलक रही थी, उसे देखकर अब नई-नई अटकलें लगनी शुरू हो गई हैं.

दोनों नेताओं के इस मेलमिलाप का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जिसमें क्राउन प्रिंस सलमान और पुतिन हाई-फाइव करते नजर आ रहे हैं.

वीडियो में दिख रहा है कि प्रिंस सलमान पुतिन के आने पर कुछ कहते हैं, जिस पर पुतिन खिलखिलाकर हंसने लगते हैं. फिर दोनों बेहद गर्मजोशी से हाथ मिलाते हैं और एक दूसरे के बगल में बैठ जाते हैं.

साफ है कि फिलहाल की विश्व राजनीति के दो बेहद अहम नेताओं की इस तरह मुलाकात के राजनीतिक मायने निकाले जाएंगे. सबसे बड़ा सवाल जो उठ रहा है, वो ये है कि क्या अमेरिका का खासमखास अब रूस के साथ दोस्ती निभाएगा?

ये अटकलें इसलिए भी उठ रही हैं क्योंकि इस वक्त पत्रकार जमाल खगोशी की हत्या के मामले को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता दिख रहा है. हालांकि, ट्रंप ने अपनी तरफ से सऊदी के खिलाफ कोई एक्शन लेने से मना कर दिया है लेकिन सऊदी लगातार दुनिया भर में आलोचनाएं झेल रहा है.

वहीं रूस और यूक्रेन के बीच तनाव चल रहा है, जिसके लिए पुतिन भी आलोचनाओं का सामना कर रहे हैं. दरअसल, रूस ने पिछले रविवार को ब्लैक सी में यूक्रेन के तीन बोट पर हमला करके 24 नाविकों को हिरासत में ले लिया था, जिसका यूक्रेन ने कड़ा विरोध जताया है. यूक्रेन ने अपने कई इलाकों में मार्शल लॉ लागू कर दिया है और 26 दिसंबर तक यूक्रेन में 16-60 वर्ष की उम्र के पुरुषों की एंट्री बैन कर दी गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi