S M L

ICJ में भारत की जीत की संभावना से सकते में UNSC सदस्य देश

भारत के प्रत्याशी दलवीर भंडारी और ब्रिटेन के क्रिस्टोफर ग्रीनवुड के बीच हेग स्थित आईसीजे में दोबारा चुनाव के लिए कड़ा मुकाबला है

Updated On: Nov 20, 2017 05:50 PM IST

Bhasha

0
ICJ में भारत की जीत की संभावना से सकते में UNSC सदस्य देश

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) की अंतिम सीट के लिए चुनाव में ब्रिटेन के उम्मीदवार के खिलाफ भारतीय प्रत्याशी दलवीर भंडारी की जीत की संभावना से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के स्थाई सदस्य ‘सकते’ में है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह एक मिसाल तय करेगा जो भविष्य में उनकी शक्ति को चुनौती दे सकता है. पर्यवेक्षकों का ऐसा आकलन है।

सूत्रों ने बताया कि भंडारी और ब्रिटेन के क्रिस्टोफर ग्रीनवुड के बीच हेग स्थित आईसीजे में दोबारा चुनाव के लिए कड़ा मुकाबला है.

यूएनएससी के स्थायी सदस्य- अमेरिका, रूस, फ्रांस और चीन- ग्रीनवुड के पक्ष में खड़े दिखाई पड़ते हैं. सुरक्षा परिषद का पांचवां स्थायी सदस्य ब्रिटेन है.

अब तक 11 दौर के चुनाव में भंडारी को महासभा के करीब दो तिहाई सदस्यों का समर्थन मिला है, लेकिन सुरक्षा परिषद में वह ग्रीनवुड के मुकाबले तीन मतों से पीछे हैं.

सोमवार को 12वें दौर का चुनाव होना है.

भरोसेमंद सूत्रों ने बताया कि ब्रिटेन ने शुक्रवार को यूएनएससी के सदस्यों के साथ अनौपचारिक बातचीत में संयुक्त सम्मेलन प्रणाली के विचार पर विमर्श किया क्योंकि उसे लगता है कि यह बचकर निकलने की उनकी रणनीति हो सकती है.

इस दौरान सुरक्षा परिषद के सदस्यों के साथ साझा किए गए विचार में, ब्रिटेन पहले दौर के बाद आईसीजे का मतदान रूकवा सकता है, क्योंकि उसे डर है कि कहीं भारत ने दो-तिहाई मत हासिल कर लिए तो सुरक्षा परिषद के लिए भारत के प्रत्याशी को आईसीजे में निर्वाचित होने से रोकना बहुत मुश्किल होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi