S M L

प्रिंसेस डायना की कार एक्सीडेंट और उनकी मौत का पूरा सच

जब प्रिंसेस डायना ने एक बचावकर्मी को देखा तब उन्होंने कहा, गॉड, क्या हुआ? तब किसी को नहीं पता था कि यही शब्द प्रिंसेस डायना के आखिरी शब्द होंगे

Updated On: Dec 19, 2018 06:10 PM IST

FP Staff

0
प्रिंसेस डायना की कार एक्सीडेंट और उनकी मौत का पूरा सच

31 अगस्त 1997. ये वही दिन था जब पूरी दुनिया प्रिंसेस डायना की मौत की खबर सुनकर सन्न रह गई थी. 36 साल की प्रिंसेस डायना की एक कार दुर्घटना में मौत हो गई. कार एक्सीडेंट इतना जबरदस्त था कि हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई. यह एक्सीडेंट कितना खतरनाक रहा होगा, इस बात का अंदाजा हादसे के बाद कार को देखकर लगाया जा सकता था. एक्सीडेंट में कार पूरी तरह से नष्ट हो गई थी. पीछे की सीट पर खून से सनी हुई थी.

21 साल पहले जिस वक्त ये हादसा हुआ, उस वक्त ये पूरी घटना वहां लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई. हाल ही में Behind the story नाम के एक फेसबुक पेज ने इस घटना का वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि प्रिंसेस डायना की कार का एक्सीडेंट कैसे हुआ. वीडियो में ये भी बताया गया है कि एक्सीडेंट के बाद क्या हुआ और कैसे प्रिंसेस डायना की मौत हुई. इस वीडियो में फ्रांस के उस बचावकर्मी का इंटरव्यू भी है जिसने एक्सीडेंट के बाद मौके पर पहुंच कर डायना को बचाने की पूरी कोशिश की.

हादसे की पूरी कहानी

वीडियो के मुताबिक कार तेज रफ्तार से एक टनल के अंदर घुसी. उसने पहले एक कार को ओवरटेक किया फिर अचानक फुटपाथ पर चढ़ गई और एक दीवार से टकराकर पूरी तरह घूम गई. इसके बाद जब कार रुकी तो सब खत्म हो चुका था.

फ्रांस का बचावकर्मी ज़ावियर ग्रीमलन वो पहला शखस् था जो एक्सीडेंट के बाद मौके पर पहुंचा. ये एक्सीडेंट पॉन्ट द लामा टनल में हुआ था. ये टनल उस जगह के बहुत करीब थी जहां बचावकर्मी ज़ावियर ग्रीमलन ड्यूटी ऑफिसर नियुक्त था. पहले ग्रीमलन को इस एक्सीडेंट के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता था, और न ही ये पता था कि कार मौजूद लोग कौन-कौन है. ऐसे में उन्होंने इस एक्सीडेंट  को किसी भी आम एक्सीडेंट की तरह देखा और फिर उसी तरह काम किया.

फोटो: वीडियो ग्रैब

फोटो: वीडियो ग्रैब

ग्रीमलन ने कहा कि 'मेरे लिए किसी भी आम एक्सीडेंट की तरह था जो कार की ज्यादा स्पीड और ड्राइवर के नशे में होने के कारण हुआ.' एक्सीडेंट के समय कार में 4 लोग मौजूद थे. तीन पुरुष और एक महिला. कार का ड्राइवर हेनरी पॉल की एक्सीडेंट के तुरंत बाद ही मौत हो चुकी थी.

कार की बैकसीट पर बैठे डोडी अल फयाद की हालत काफी गंभीर थी. तब लोग का मानना था कि डोडी फायद का प्रिंसेस डायना के साथ अफेयर चल रहा था. उसे कार बाहर निकालते ही मौके पर मौजूद डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. कार में ड्राइवर की पास वाली सीट पर बैठा प्रिंसेस डायना का बॉडीगार्ड हादसे के बाद भी होश में था. वो गाड़ी में फंसा हुआ था और चेहरे पर चोटें भी आई थी. लेकिन उसकी जान बच गई. एक्सीडेंट के बाद वो लगातार प्रिंसेस डायना के बारे में पूछता रहा.

अब तक ग्रीमलन को आइडिया नहीं था कि गाड़ी की बैक पर घायल पड़ी महिला कौन है? वो बैकसीट पर ही थोड़ी बहुत हिल रही थीं जिससे ग्रीमलन को ये अंदाजा हो गया कि वो जिंदा है. प्रिंसेस डायना होश में थीं और उनकी आंखे भी खुली हुई थीं. ग्रीमलन ने बताया कि उनके दाएं कंधे पर थोड़ी चोट थी लेकिन उसके अलावा इनके पूरे शरीर पर चोट का और कोई निशान नहीं था. जब प्रिंसेस डायना ने एक बचावकर्मी को देखा तब उन्होंने कहा, गॉड, क्या हुआ? तब किसी को नहीं पता था कि यही शब्द प्रिंसेस डायना के आखिरी शब्द होंगे.

एक्सीडेंट के बाद भी जिंदा थी डायना

ग्रीमलन ने प्रिंसेस डायना से कहा कि वो वहां उनकी मदद करने के लिए आया है. ग्रीमलन ने इसके बाद उन्हें ऑक्सीजन दिया और कार से बाहर निकाला. लेकिन उसके तुरंत बाद प्रिंसेस ने सांस लेना बंद कर दिया. ग्रीमलन को अहसास हुआ कि उन्हें हार्ट अटैक हुआ है. इसके तुरंत बाह उन्होंने प्रिंसेस की छाती को पंप करना शुरू किया. थोड़ी देर बाद वो दोबारा सांस लेने लगी. उस वक्त सभी को लगा कि प्रिंसेस डायना अब बच जाएंगी. इसके बाद उन्हें एमबुलेंस में रखा गया. इसी दौरान एक डॉक्टर ने उनको पहचान लिया और तभी ग्रीमलन को समझ में आया कि वो महिला और कोई नहीं बल्कि प्रिंसेस डायना थी. हालांकि इसके बाद 31 अगस्त को खबर आई की डायना की अस्पताल में मौत हो घई है. डॉक्टरों ने बताया कि उनको काफी अंदरूनी चोटें आई थी जिसकी वजह से उनकी मौत हुई.

उस समय उनकी मौत का सबसे बड़ा झटका ग्रीमलन को लगा क्योंकि उन्हें लगा था कि प्रिंसेस डायना बच जाएंगी. ग्रीमलन इस हादसे को कभी नहीं भूला सकें और न ही कोई और भूला सका.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi