S M L

मां डायना की मौत के बाद ‘बुरी तरह टूट चुके थे’ राजकुमार हैरी

प्रिंस हैरी ने जिंदगी में आयी ‘इस उथलपुथल’ से निपटने के लिए चार साल पहले मनोवैज्ञानिकों से काउंसलिंग करवाई थी

Updated On: Apr 17, 2017 08:56 PM IST

Bhasha

0
मां डायना की मौत के बाद ‘बुरी तरह टूट चुके थे’ राजकुमार हैरी

ब्रिटेन के राजकुमार हैरी ने खुलासा किया कि वह 1997 में अपनी मां राजकुमारी डायना की आकस्मिक मौत के बाद ‘बुरी तरह टूट चुके थे’ और उन्होंने जिंदगी में आयी ‘इस उथलपुथल’ से निपटने के लिए चार साल पहले मनोवैज्ञानिकों से काउंसलिंग करवाई थी.

32 साल के राजकुमार ने द टेलीग्राफ अखबार को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि उन्होंने अपनी मां प्रिसेंस ऑफ वेल्स, डायना को खोने के बाद करीब दो दशक तक ‘अपनी भावनाओं को काबू में रखा’ जबकि उनके बड़े भाई राजकुमार विलियम उन्हें  इस दौरान मदद लेने के लिए प्रेरित करते रहे.

शाही कार्यक्रमों में होती थी बेचैनी 

हैरी ने कहा कि उन्होंने अपने मानसिक स्वास्थ्य को लेकर एक पेशेवर से बात की और ‘किसी को पीटने जैसा गुस्सा’ महसूस करने और शाही कार्यक्रमों में बेचैनी का सामना करने के बाद 28 साल की उम्र में अपनी तकलीफ पर ध्यान देना शुरू किया.

यह भी पढ़ें: पति-पत्नी को 33 साल बाद पता चला कि वे जुड़वां भाई-बहन हैं... 

उन्होंने अपनी मां की मौत को लेकर कहा कि उन्होंने दुख से बचने के लिए अपनी मां के बारे में सोचना बंद कर दिया. क्योंकि वह बहुत दुखी महसूस करते थे .

डायना की मौत के वक्त 12 साल के थे हैरी 

राजकुमार ने कहा, ‘मैं बेझिझक कह सकता हूं कि 12 साल की उम्र में अपनी मां को खोने और पिछले 20 सालों तक अपनी भावनाओं पर काबू रखने के प्रयास से ना केवल मेरी व्यक्तिगत जीवन बल्कि मेरे काम पर भी गंभीर असर पड़ा.’

उन्होंने कहा, ‘मैं शायद कई मौकों पर जोर-जोर से रोने की कगार पर पहुंच गया था. जब चारों ओर से हर तरह का दुख एवं झूठ, गलत धारणाएं और तमाम चीजें आपके सामने आ रही होती हैं.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi