S M L

परिवार के समझाने पर ट्रंप ने वापस ली विवादास्पद प्रवासी नीति

माना जा रहा है कि पारिवारिक सदस्यों, दोस्तों और कानून निर्माताओं की तरफ से लगातार बनाए जा रहे दबाव के कारण ट्रंप को अपना फैसला वापस लेना पड़ा

Updated On: Jun 21, 2018 03:52 PM IST

FP Staff

0
परिवार के समझाने पर ट्रंप ने वापस ली विवादास्पद प्रवासी नीति

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को आखिरकार अपनी विवादास्पद प्रवासी नीति को वापस ले लिया है. इस नीति के तहत अमेरिकी सीमा में अवैध तरीके से घुसने वालों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करके उन्हें जेल में डाल दिया जाता. उन्हें अपने बच्चों से भी मिलने नहीं दिया जाता. लिहाजा अमेरिका में घुसपैठ करने वाले प्रवासी हमेशा के लिए अपने बच्चों से अलग हो जाते. अमेरिका की इस नीति से सबसे ज्यादा असर मेक्सिको पर पड़ता क्योंकि वहां से सबसे ज्यादा लोग अमेरिका आते हैं.

ट्रंप ने 18 जून को ही नई प्रवासी नीति पर हस्ताक्षर किया था. अमेरिकी राष्ट्रपति के इस नीति का काफी विरोध हो रहा था. विरोध की तीव्रता को देखते हुए ट्रंप ने अब यह पॉलिसी वापस ले ली है.

क्यों वापस ली यह पॉलिसी? 

माना जा रहा है कि पारिवारिक सदस्यों, दोस्तों और कानून निर्माताओं की तरफ से लगातार बनाए जा रहे दबाव के कारण ट्रंप को अपना फैसला वापस लेना पड़ा. कुछ हफ्ते पहले ट्रंप की बेटी इवांका की एक फोटो को भी निशाना बनाया गया था. उस फोटो में ट्रंप अपने बच्चे के साथ थीं. तब यह कहा जा रहा था कि इवांका को दूसरों के बच्चों की फिक्र नहीं है और अपने बच्चे के साथ अच्छा वक्त बिता रही हैं.

कुछ दिनों पहले एक तस्वीर सार्वजनिक हुई थी, जिसके बाद दुनिया भर में ट्रंप के फैसले की आलोचना हुई. इस तस्वीर में प्रवासी परिवार के बच्चों को बाड़े में बंद करके रखा गया था. सूत्रों के मुताबिक, ट्रंप को समझाया गया कि इस फैसले से उन्हें बड़ी राजनीतिक समस्या पैदा हो सकती है. अपनी इस पॉलिसी पर ट्रंप मीडिया के नेगिटिव कवरेज को लेकर सजग थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi