S M L

किम जोंग से मिलेंगे ट्रंप लेकिन पहले नॉर्थ कोरिया उठाए ठोस कदम

ट्रंप ने 1 दिन पहले कहा था कि वो मई तक किम से बातचीत के लिए तैयार हैं. हालांकि, इस बैठक के लिए समय और तारीख तय नहीं है

Updated On: Mar 10, 2018 12:40 PM IST

FP Staff

0
किम जोंग से मिलेंगे ट्रंप लेकिन पहले नॉर्थ कोरिया उठाए ठोस कदम

अमेरिका ने कहा कि नॉर्थ कोरिया की ओर से ठोस कार्रवाई के बाद ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग के बीच बातचीत और मुलाकात होगी.

शुक्रवार को ट्रंप ने कहा कि वो मई तक किम से बातचीत के लिए तैयार हैं. हालांकि, दोनों नेताओं के बीच होने वाली बैठक के लिए समय और तारीख तय नहीं है.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, ‘नॉर्थ कोरिया की ओर से किए गए वादे के तहत ठोस कार्रवाई के बिना यह वार्ता नहीं होगी.’

नॉर्थ कोरियाई घटनाक्रम से अवगत कराने के लिए ट्रंप ने शुक्रवार रात से लेकर शनिवार सुबह तक चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित दुनिया के विभिन्न नेताओं से फोन पर बातचीत की.

व्हाइट हाउस ने कहा कि दोनों नेताओं ने अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के बीच वार्ता की संभावनाओं का स्वागत किया और प्योंगयांग की ओर से ठोस कदम उठाने जाने तक दबाव बनाए रखने और पाबंदी को लेकर प्रतिबद्धता प्रकट की.

उधर, एएफपी की खबर के मुताबिक फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के नेताओं के बीच ऐतिहासिक बातचीत की संभावना को लेकर ट्रंप से बातचीत की और उनसे ‘ठोस वार्ता’ की अपील की.

मैंक्रों के कार्यालय ने बताया, ‘अंतरराष्ट्रीय समुदाय को कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियार से मुक्त बनाने की दिशा में नॉर्थ कोरिया के साथ ठोस सख्त वार्ता के लिए एकजुटता दिखानी चाहिए.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi