live
S M L

6 मुस्लिम देशों के अमेरिका आने पर प्रतिबंध, ट्रंप ने जारी किया संशोधित ट्रैवल बैन

संशोधित ट्रैवल बैन में इराक का नाम इस सूची से बाहर रखा गया है

Updated On: Mar 07, 2017 08:34 PM IST

FP Staff

0
6 मुस्लिम देशों के अमेरिका आने पर प्रतिबंध, ट्रंप ने जारी किया संशोधित ट्रैवल बैन

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को नया ट्रैवल बैन जारी किया. इसके तहत मुस्लिम बहुल 6 देशों से आने वाले लोगों के अमेरिका आने पर प्रतिबंध लगाया गया है. इस संशोधित सूची से इराक का नाम बाहर रखा गया है.

इससे पहले, फरवरी में कोर्ट ने राष्ट्रपति ट्रंप के 7 मुस्लिम देशों पर लागू किए गए ट्रैवल बैन पर रोक लगा दिया था.

 

US President Donald Trump signs new travel ban, exempts Iraq: US media pic.twitter.com/vUV4IdHsS5

— ANI (@ANI_news) March 6, 2017

 

इस बार प्रतिबंधित देशों की सूची में छह देश शामिल हैं. विदेश विभाग और रक्षा मंत्रालय की सलाह पर इराक को इसमें शामिल नहीं किया गया है. फिलहाल ये आदेश सीरिया, लीबिया, ईरान, सोमालिया, सूडान और यमन पर लागू होगा.

इस आदेश में इन देशों से आने वालों के पास अगर पहले से ग्रीन कार्ड या वीजा है तो उन्हें रोका नहीं जाएगा. पिछली बार वीजा होल्डर्स को भी रोका गया था जिसके बाद दुनिया भर में इसकी कड़ी आलोचना हुई थी.

सीरिया से आने वाले शरणार्थी जिन्हें पहले से मंजूरी मिल चुकी है उन्हें रोका नहीं जाएगा. साथ ही सीरियाई शरणार्थियों पर भी दूसरे देशों से आनेवाले शरणार्थियों की तरह 120 दिन तक की रोक लागू होगी. पहले के आदेश में ये अनिश्चकालीन रोक थी.

इस बार ये आदेश तुरंत लागू करने की बजाए दस दिन के बाद यानी 16 मार्च से लागू होगा. माना जा रहा है कि इससे एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी को रोका जा सकेगा. साथ ही सभी एजेंसियां एक सुनियोजित योजना और तैयारी के साथ इसे अंजाम दे सकेंगी.

इस बार प्रतिबंधित मुसलमान बहुल देशों से ईसाई शरणार्थियों को आने देने की छूट नहीं दी गई. माना जा रहा है कि ये इसलिए है कि कोई अदालत में ये चुनौती नहीं दे सके कि ये आदेश धर्म के आधार पर भेदभाव कर रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi