S M L

चीन दौरे में भी जो चाहेंगे ट्वीट कर सकेंगे राष्ट्रपति ट्रंप

चीन लोगों की इंटरनेट आदतों की निगरानी करता है और उसने ‘राष्ट्रीय सुरक्षा के संरक्षण’ के नाम पर ट्विटर, फेसबुक और गूगल जैसे वेबसाइटों पर प्रतिबंध लगा रखा है

Updated On: Nov 08, 2017 06:00 PM IST

Bhasha

0
चीन दौरे में भी जो चाहेंगे ट्वीट कर सकेंगे राष्ट्रपति ट्रंप

चीन दौरे पर बीजिंग पहुंचे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप देश में ट्विटर पर लगे प्रतिबंध के बावजूद भी ट्वीट के जरिए अपने संदेश देते रहेंगे. अमेरिका के एक अधिकारी ने बुधवार को कहा है कि चीन में ‘ग्रेट फायरवाल’ के जरिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर रोक के बावजूद अपने दौरे के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने ट्विटर संदेश देते रहेंगे.

ट्रंप के बीजिंग पहुंचने से कुछ समय पहले ‘एयर फोर्स वन’ पर सवार व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा, ‘राष्ट्रपति जो चाहेंगे ट्वीट करेंगे’. यह अमेरिकी लोगों से सीधे संवाद का उनका तरीका है. क्यों नहीं? जब तक वह अपना ट्विटर अकाउंट खोल सकते हैं, क्योंकि फेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों समेत ट्विटर चीन में प्रतिबंधित है.

अधिकारी ने भरोसा जताया कि, ‘एयर फोर्स विमान में इस तरह के उपकरण हैं जिससे यह मुमकिन हो सकेगा.’ चीन लोगों की इंटरनेट आदतों की निगरानी करता है और उसने ‘राष्ट्रीय सुरक्षा के संरक्षण’ के नाम पर ट्विटर, फेसबुक और गूगल जैसे वेबसाइटों पर प्रतिबंध लगा रखा है.

अनुचित सोशल मीडिया पोस्ट पर चीनी नागरिकों पर जुर्माना लगाया जा सकता है या उन्हें जेल भी हो सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi