S M L

पाकिस्तान: नेशनल असेंबली में जीत हासिल करने वाले पहले हिंदू बने महेश मलानी

मलानी पाकिस्तानी हिंदू राजस्थानी पुष्करना ब्राह्मण हैं जो 2003 से 2008 तक एक आरक्षित सीट पर संसद सदस्य थे

FP Staff Updated On: Jul 27, 2018 08:26 PM IST

0
पाकिस्तान: नेशनल असेंबली में जीत हासिल करने वाले पहले हिंदू बने महेश मलानी

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के महेश कुमार मलानी पहले हिंदू उम्मीदवार हैं जिन्होंने नेशनल असेम्बली सीट पर जीत हासिल की है. देश में गैर हिंदुओं को 16 वर्ष पहले आम चुनावों में वोट डालने और चुनाव लड़ने का अधिकार मिला था, जिसके बाद मलानी पहले हिंदू हैं जिन्होंने जीत हासिल की है.

डॉन अखबार ने खबर दी है कि मलानी ने दक्षिणी सिंध प्रांत के थारपरकर द्वितीय सीट से चुनाव लड़ा और 14 उम्मीदवारों को हराकर जीत हासिल की. उन्हें एक लाख छह हजार 630 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी ग्रैंड डेमोक्रेटिक अलायंस के अरबाब जकाउल्ला को 87 हजार 251 वोट मिले.

मलानी पाकिस्तानी हिंदू राजस्थानी पुष्करना ब्राह्मण हैं जो 2003 से 2008 तक एक आरक्षित सीट पर संसद सदस्य थे. उन्हें पीपीपी ने नामित किया था. वह सिंध विधानसभा में खाद्य पर बनी स्थायी समिति के अध्यक्ष थे. इसके अलावा पिछली सरकार के कार्यकाल में विभिन्न स्थायी समितियों के सदस्य थे. मलानी 2013 में सिंध विधानसभा के थारपारकर तृतीय सीट पर जीत हासिल कर प्रांतीय विधानसभा के पहले गैर मुस्लिम सदस्य बने.

पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव के लिए मतदान हुआ था. मतदान के खत्म होने के बाद मतों की गणना शुरू हुई और रुझानों में शुरू से ही बढ़त बनाई हुई इमरान खान की पार्टी सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है. नतीजों के बाद इमरान खान अब पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi