S M L

इंग्लैंड में एक ही समय में गुरुद्वारे और मस्जिद में लगाई आग

मस्जिद में आग लगने के चंद मिनटों बाद गुरुद्वारे से भी ऐसी ही खबर आई

Updated On: Jun 06, 2018 09:24 PM IST

FP Staff

0
इंग्लैंड में एक ही समय में गुरुद्वारे और मस्जिद में लगाई आग

इंग्लैंड के शहर लीड्स में एक ही समय में एक मशहूर गुरुद्वारे और मस्जिद में आग लग गई. पुलिस के मुताबिक यह आग घृणा के कारण लगाई गई है. लीड्स शहर के लेडी पिट लेन में गुरुनानक निष्काम सेवक जत्था गुरुद्वारा के साथ हार्डी स्ट्रीट बेस्टन के जामिया मस्जिद अबू हुरैरा मस्जिद पर हमला किया गया था.

सोमवार को सिटी सेंटर के दक्षिण में स्थित मस्जिद के मुख्य दरवाजे में सुबह करीब 3 बजकर 45 मिनट पर आग लगा दी गई. जिसके कुछ मिनटों बाद ही गुरुद्वारे के दरवाजे में भी आग लगने की घटना सामने आई. इस घटना पर सिख प्रेस एसोसिएशन ने कहा कि एक पेट्रोल से भरी बोतल गुरुद्वारे के मुख्य द्वार पर फेंकी गई जिसके बाद फायर अलार्म बज उठा और समय रहते ही आग पर काबू पा लिया गया.

पुलिस द्वारा इसे घृणा कृत्य के तौर पर देखा जा रहा है

लीड्स शहर की सीआईडी के डिटेक्टिव इंस्पेक्टर रिचर्ड होल्म्स ने कहा 'हम इन दोनों घटनाओं की जांच दोनों धार्मिक स्थलों की नजदीकी को ध्यान में रखकर कर रहे हैं.' उन्होंने कहा 'हालांकि हमारी जांच अभी प्रारंभिक दौर में ही है, लेकिन हमारा मानना है कि इन परिसरों को विशेष तौर पर धार्मिक स्थल होने के कारण लक्षित किया गया है.' इसी के साथ उन्होंने कहा 'हम दोनों घटनाओं को घृणित अपराधों के रूप में देख रहे हैं.'

गुरुद्वारे के प्रतिनिधियों ने भी एक बयान में कहा 'हमने पुलिस के साथ आपातकालीन बैठक की है और पुलिस प्रमुख ने हमें आश्वासन दिया है कि वे अपराधियों को पकड़ने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे.' साथ ही पुलिस ने अतिरिक्त गश्त लगाने की भी बात कही है.

समाज में नफरत और तनाव पैदा कर सकते हैं ऐसे हमले

लीड्स शहर के पुलिस प्रमुख ने इस घटना पर कहा 'इन समुदायों के धार्मिक स्थानों को खासतौर पर निशाना बनाया गया है. हो सकता है यह किसी बड़ी योजना का हिस्सा हो.' साथ ही उन्होंने कहा कि इस तरह के अपराध समुदायों में नफरत और तनाव पैदा कर सकते हैं.

जस्ट यॉर्कशायर के अंतरिम निदेशक नदीम मुर्तजा जो नस्लीय न्याय, मानवाधिकार और समानता को बढ़ावा देते हैं, उन्होंने कहना है 'घृणा के यह कृत्य चिंताजनक हैं.' उन्होंने कहा 'मस्जिद, गुरुद्वारे और अन्य धार्मिक स्थल लोगों के दिलों में आस्था के दरवाजे खोलते हैं. फिर भी लोगों के बीच नफरतें बढ़ती जा रही हैं,  हालांकि पुलिस से समर्थन और आश्वासन मिलता रहता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi