S M L

उत्तर कोरिया की यात्रा पर जाएंगे संयुक्त राष्ट्र राजनीतिक प्रमुख

उत्तर कोरिया सरकार के निमंत्रण के बाद ‘पारस्परिक हित और चिंता’ के नीतिगत मुद्दों पर व्यापक चर्चा के लिए राजनीतिक प्रमुख प्योंगयांग की चार दिन की यात्रा पर जाएंगे

Updated On: Dec 05, 2017 12:05 PM IST

Bhasha

0
उत्तर कोरिया की यात्रा पर जाएंगे संयुक्त राष्ट्र राजनीतिक प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के राजनीतिक प्रमुख उत्तर कोरिया सरकार के निमंत्रण के बाद ‘पारस्परिक हित और चिंता’ के नीतिगत मुद्दों पर व्यापक चर्चा के लिए प्योंगयांग की चार दिन की यात्रा पर जाएंगे.

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने बताया कि राजनीतिक मामलों के अवर सचिव जनरल जेफरी फेल्टमैन मंगलवार को बीजिंग से प्योंगयांग जाएंगे.

सोमवार को बीजिंग में उन्होंने चीन के उप विदेश मंत्री ली बोडोंग से मुलाकात की थी.

फेल्टमैन के उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से मुलाकात करने के सवाल पर डुजारिक ने कहा कि मौजूदा कार्यक्रम में उनके विदेश मंत्री रि योंग हो, एक उपाध्यक्ष, राजनयिक और संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारी से मिलने की योजना है.

उत्तर कोरिया के लगातार मिसाइल परीक्षण करने, विशेषकर पिछले हफ्ते लंबी दूरी वाली बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण करने (जो विशेषज्ञों के अनुसार वाशिंगटन को निशाना बना सकती है) के बाद प्योंगयांग के दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका के साथ मौजूदा तनाव के बीच फेल्टमैन इस दौरे पर जा रहे हैं.

किम और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पिछले कुछ महीनों से लगातार एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाते रहे हैं.

डुजारिक ने फेल्टमैन की यात्रा पर अतिरिक्त जानकारी देने और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस की उत्तर कोरिया की संभावित यात्रा पर बात करने से इनकार कर दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi