S M L

G-20 समिट में हिस्सा लेने आज अर्जेंटीना रवाना होंगे PM मोदी, ट्रंप-आबे के साथ करेंगे बैठक

पीएम मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के साथ-साथ चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत ब्रिक्स देशों के अन्य नेताओं से भी मुलाकात करेंगे

Updated On: Nov 28, 2018 02:11 PM IST

FP Staff

0
G-20 समिट में हिस्सा लेने आज अर्जेंटीना रवाना होंगे PM मोदी, ट्रंप-आबे के साथ करेंगे बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी बुधवार को अर्जेंटीना की यात्रा पर रवाना होंगे. वो यहां राजधानी ब्यूनस आयर्स में होने वाले 13वें जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

सम्मेलन से इतर (अलग) प्रधानमंत्री वहां अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ बैठक करेंगे. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएनए) जॉन बोल्टन ने इस बात की जानकारी दी.

पीएम मोदी इसके अलावा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत ब्रिक्स देशों (BRICS) के अन्य नेताओं से भी मुलाकात करेंगे.

सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद प्रधानमंत्री 2 दिसंबर को स्वदेश वापस लौटेंगे.

अर्जेंटीना रवाना होने से पहले मंगलवार को पीएम मोदी ने कहा कि वो वहां दुनिया के नेताओं से आने वाले दशक की नई और आगामी चुनौतियों से निपटने के तरीकों पर चर्चा करेंगे. रवाना होने से पहले जारी अपने बयान में मोदी ने कहा कि 10 साल के अपने अस्तित्व में जी-20 स्थिर और सतत वैश्विक वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए प्रयासरत रहा है.

उन्होंने कहा, 'यह लक्ष्य विकासशील देशों और भारत जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए खास तरह का महत्व रखता है जो आज विश्व में सबसे तेजी से बढ़ रही विशाल अर्थव्यवस्था है.' मोदी ने कहा कि वैश्विक आर्थिक वृद्धि और समृद्धि में देश का योगदान, ‘निष्पक्ष और सतत विकास के लिए सर्वसम्मति बनाने' की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है.

उन्होंने कहा, 'मेरी इच्छा अन्य जी-20 देशों के नेताओं से मिलने की है ताकि 10 साल पहले अस्तित्व में आए जी-20 के कार्य की समीक्षा की जा सके और आने वाले दशक की नई और पास आ रही चुनौतियों से निपटने के तरीके और साधन ढूंढने का प्रयास करेंगे.'

प्रधानमंत्री ने बताया कि सदस्य देश वैश्विक अर्थव्यवस्था और व्यापार की स्थिति, अंतरराष्ट्रीय वित्तीय और कर प्रणालियों, कार्य का भविष्य, महिला सशक्तिकरण, अवसंरचना और निरंतर विकास पर चर्चा करेंगे.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi