S M L

WEF 2018: दावोस में दुनिया के टॉप CEO से मिले पीएम, दिया 'व्यापार मंत्र'

विश्व आर्थिक मंच की 48वीं बैठक के उद्घाटन सत्र को आज संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Updated On: Jan 23, 2018 09:29 AM IST

FP Staff

0
WEF 2018: दावोस में दुनिया के टॉप CEO से मिले पीएम, दिया 'व्यापार मंत्र'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्विटजरलैंड के दावोस में दुनिया के टॉप कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) से राउंड टेबल मीटिंग की है. पीएम मोदी ने इस दौरान उनसे कहा कि भारत का मतलब व्यापार है. उन्होंने कंपनियों के सीईओ को वैश्विक व्यापार के लिए भारत में मौजूद अवसरों की जानकारी दी.

मोदी के अनुसार भारत विकास की उस राह पर है जहां दुनिया के किसी भी देश को उसके साथ व्यापार करने में कम से कम दिक्कतें आएंगी. मोदी ने कहा कि भारत में वो सब कुछ मौजूद है जो उन्हें अपने कारोबार को बढ़ाने में मददगार होगा.

इस मौके प्रधानमंत्री के साथ विजय गोखले, एस जयशंकर और रमेश अभिषेक समेत तमाम वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. इस राउंड टेबल मीटिंग को 'इंडिया मीन्स बिजनेस' नाम दिया गया था. इसमें ग्लोबल कंपनियों के 40 और भारत के 20 सीईओ ने हिस्सा लिया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने दुनिया की शीर्ष कंपनियों के सीईओ के साथ गोलमेज बैठक की. मोदी ने भारत के विकास की कहानी बयां करते हुए यहां वैश्विक व्यापार के आकर्षक अवसरों के बारे में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को बताया.

इससे पहले सोमवार को दावोस पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की बैठक से इतर स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने के तरीकों पर चर्चा की.

मोदी ने मुलाकात के संबंध में एक ट्वीट कर कहा, ‘दावोस पहुंचने पर मैंने स्विस कन्फेडरेशन के राष्ट्रपति एलेन बर्सेट से बातचीत की. हमने द्विपक्षीय सहयोग की संभावनाओं की समीक्षा की और इसे और मजबूत बनाने पर चर्चा की.’

एलेन बर्सेट ने कहा कि यह चर्चा दुनिया के सबसे बड़े और पुराने लोकतंत्रों की मुलाकात दर्शाती है.

मोदी का आभार जताते हुए स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति ने कहा कि वह भारत के साथ ‘हमारे संबंध’ और मजबूत करना जारी रखेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi