S M L

जापान दौरे पर गए PM मोदी ने दोस्त शिंजो आबे को भेंट किए 'स्पेशल गिफ्ट'

भारत-जापान शिखर सम्मेलन में शिरकत करने पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी के जापानी पीएम को देने के लिए यह उपहार विशेष रूप से तैयार किए गए थे

Updated On: Oct 28, 2018 04:31 PM IST

FP Staff

0
जापान दौरे पर गए PM मोदी ने दोस्त शिंजो आबे को भेंट किए 'स्पेशल गिफ्ट'
Loading...

दो दिन के जापान दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने खास दोस्त शिंजो आबे को अनोखी चीजें तोहफे में भेंट की है. मोदी ने रविवार को जापानी प्रधानमंत्री को कास्तकारी वाली दरियां और प्रस्तर की हैंडीक्राफ्ट कटोरियां गिफ्ट कीं.

मोदी ने जो कटोरियां आबे को गिफ्ट कीं वो राजस्थान के गुलाबी स्फटिक (रोज़ क्वार्टज़) और पीला स्फटिक (पीला क्वार्टज़) की हैं. एक अधिकारी ने बताया कि मोदी ने उन्हें परंपरागत पच्चीकारी वाला लकड़ी का जोधपुरी संदूकची भी भेंट किया.

PM Modi Japan Wooden Box

कटोरी की आकृति वाले इन पात्रों को गुजरात के खंभात क्षेत्र के प्रसिद्ध हस्तशिल्पी शब्बीर हुसैन इब्राहीमभाई शेख ने काफी लगन और मेहनत से तैयार किया है. उनकी कई पीढ़ियां कारीगरी के इस काम में लगी हैं. अधिकारी ने बताया कि यह उपहार इस लिए खास हैं कि इन्हें विशेष तौर पर हाथ से चलने वाले औजारों से बनाया गया है.

वहीं आबे को भेंट की गई दरियों को उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के इस कारीगरों ने तैयार किया है. इसमें ऐसे रंगों का प्रयोग किया गया है जो भारतीय वस्त्रों में सदियों से उपयोग किया जा रहा है. इन प्रस्तर पात्रों और दरियों को अहमदाबाद के प्रतिष्ठित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजायन (एनआईडी) की देखरेख में तैयार किया गया है.

PM Modi Japan Gift Dhurries

पीएम नरेंद्र मोदी ने शिंजो आबे को ऐसी ही दरी गिफ्ट की है

दो दिन के वार्षिक भारत-जापान शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हिस्सा लेने के अवसर के लिए यह उपहार विशेष रूप से तैयार किए गए थे.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi