S M L

'डिजिटल इंडिया' के तहत PM मोदी ने सिंगापुर में Rupay कार्ड से की शॉपिंग

प्रधानमंत्री ने सिंगापुर में 3 भारतीय मोबाइल भुगतान ऐप भीम, रुपे और एसबीआई का शुभारंभ करते हुए कहा था कि इन ऐप का अंतरराष्ट्रीय शुभारंभ डिजिटल भारत को दिखाता है

FP Staff Updated On: Jun 02, 2018 02:16 PM IST

0
'डिजिटल इंडिया' के तहत PM मोदी ने सिंगापुर में Rupay कार्ड से की शॉपिंग

तीन देशों के दौरे के अंतिम चरण में सिंगापुर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां के इंडियन हेरिटेज सेंटर में विश्व प्रसिद्ध मधुबनी पेंटिंग खरीदी. खास बात यह है कि उन्होंने डिजिटल इंडिया की मुहिम को बढ़ाते हुए इसका भुगतान अपने रुपे (Rupay) कार्ड से किया.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘सिंगापुर और भारत को नजदीक लाने में इंडियन हेरिटेज सेंटर के सराहनीय प्रयास. रुपे कार्ड का इस्तेमाल कर मैंने बहुत बढ़िया मधुबनी पेंटिंग खरीदी.’

न्यूज एजेंसी एएनआई ने पीएम मोदी की इस डिजिटल खरीदारी का वीडियो जारी किया है.

मधुबनी पेंटिंग (या मिथिला कला) भारत और नेपाल के मिथिला क्षेत्र में प्रचलित है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर में 3 भारतीय मोबाइल भुगतान ऐप भीम, रुपे और एसबीआई का शुभारंभ करते हुए कहा था कि इन ऐप का अंतरराष्ट्रीय शुभारंभ डिजिटल भारत को दिखाता है.

सिंगापुर में स्थित इंडियन हेरिटेज सेंटर भारतीय-सिंगापुर लोगों की संस्कृति , विरासत और इतिहास को दिखाता है. इस सेंटर का उद्घाटन बीते 7 मई को किया गया था.

नोटबंदी के बाद मिला था डिजिटल इंडिया को भढ़ावा

देश में 8 नवंबर, 2016 की आधी रात को लागू हुए नोटबंदी के बाद डिजिटल इंडिया की एंट्री हुई थी. केंद्र सरकार ने इसमें डिजिटल पेमेंट को प्रमोट करते हुए कई कदम उठाए थे जिसमें रुपे कार्ड का इस्तेमाल भी एक था. यह भारत का खुद का पेंमेंट गेटवे है. इससे पहले केवल अमेरिका, जापान और चीन के पास ही खुद का पेमेंट गेटवे था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi