S M L

पीएम मोदी और इमैनुअल मैक्रों को मिला UN का 'चैंपियंस ऑफ दी अर्थ' अवॉर्ड

दोनों नेताओं को संयुक्त रूप से नीतिगत नेतृत्व यानी पॉलिसी लीडरशिप कैटेगरी में ये सम्मान दिया गया है

Updated On: Sep 27, 2018 08:57 AM IST

FP Staff

0
पीएम मोदी और इमैनुअल मैक्रों को मिला UN का 'चैंपियंस ऑफ दी अर्थ' अवॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र के सबसे बड़े पर्यावरणीय सम्मान से सम्मानित किया गया है. पीएम मोदी को यूएन का 'चैंपियंस ऑफ दी अर्थ' का अवॉर्ड दिया गया है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों भी इस सम्मान से सम्मानित किए गए हैं. दोनों नेताओं को संयुक्त रूप से नीतिगत नेतृत्व यानी पॉलिसी लीडरशिप कैटेगरी में ये सम्मान दिया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के नेतृत्व और 2022 तक भारत को एक ही बार इस्तेमाल हो पाने वाले प्लास्टिक से मुक्त कराने के संकल्प को लेकर संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया है. यह सम्मान पांच अन्य व्यक्तियों और संगठनों को भी दिया गया है.

दुनिया के छह सबसे उत्कृष्ट एन्वॉयर्नमेंटलिस्ट्स को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान ‘चैंपियंस ऑफ दी अर्थ अवार्ड’ से सम्मानित किया गया है.

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के मुताबिक, ‘इस साल के पुरस्कार विजेताओं को आज के समय के कुछ बेहद अति आवश्यक पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने के लिये साहसी, नवोन्मेष और अथक प्रयास करने के लिए सम्मानित किया जा रहा है.’

पीएमओ ने भी इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी ट्वीट कर इसे गर्व का पल बताया.

इसके अलावा केरल के कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट को भी सतत ऊर्जा के इस्तेमाल के लिए लीडरशिप में चैंपियंस ऑफ दी अर्थ का अवॉर्ड दिया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi