S M L

महारानी एलिजाबेथ के न्योते पर चोगम में हिस्सा लेने ब्रिटेन जा रहे हैं PM मोदी

करीब एक दशक के बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री चोगम सम्मेलन में हिस्सा लेगा.

Bhasha Updated On: Apr 15, 2018 04:04 PM IST

0
महारानी एलिजाबेथ के न्योते पर चोगम में हिस्सा लेने ब्रिटेन जा रहे हैं PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस हफ्ते राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक (चोगम ) में भाग लेने ब्रिटेन जा रहे हैं. इससे राष्ट्रमंडल देशों के साथ भारत का संपर्क और मजबूत हो सकेगा. पीएम मोदी की इस यात्रा से चोगम के साथ भारत का सहयोग और बढ़ने की उम्मीद है.

करीब एक दशक के बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री चोगम सम्मेलन में हिस्सा लेगा. पर्थ, कोलंबो और माल्टा के चोगम बैठकों में भारतीय प्रधानमंत्री ने हिस्सा नहीं लिया था.

पीएम मोदी की इस यात्रा पर भारत सरकार का कहना है कि 18 से 20 अप्रैल तक होने वाले चोगम शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री की मौजूदगी यह बताती है कि देश अलग-अलग मंचों पर अपनी भूमिका बढ़ाना चाहता है.

वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक पीएम मोदी के चोगम में भाग लेने की एक वजह राष्ट्रकुल प्रमुख महारानी एलिजाबेथ की ओर से उन्हें व्यक्तिगत रूप से भेजा गया न्योता भी है. इस बार का चोगम सम्मेलन महारानी की मेजबानी वाला आखिरी सम्मेलन होगा. 91 साल की महारानी एलिजाबेथ दो लंबी यात्रा नहीं कर सकतीं, लिहाजा वे अगले सम्मेलनों में भाग नहीं ले सकतीं. चोगम सम्मेलन हर दो साल पर होता है.

महारानी की इस खबर के बाद ऐसी चर्चाएं शुरू हो गई हैं कि क्या उनके उत्तराधिकारी प्रिंस चार्ल्स को चोगम का अगला प्रमुख नियुक्त किया जा सकता है?

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi