S M L

लंदन में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया से करेंगे 'भारत की बात, सबके साथ'

पीएम मोदी यहां कॉमनवेल्थ देशों के शासनाध्यक्षों की बैठक में हिस्सा लेंगे. उनका ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे और महारानी एलिजाबेथ से भी मिलने का कार्यक्रम है. दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी

FP Staff Updated On: Apr 18, 2018 09:24 AM IST

0
लंदन में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया से करेंगे 'भारत की बात, सबके साथ'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने विदेश दौरे के दूसरे चरण में ब्रिटेन की राजधानी लंदन पहुंचे हैं. मंगलवार देर रात प्रधानमंत्री स्वीडन से लंदन पहुंचे, यहां एयरपोर्ट पर ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने उनका स्वागत किया.

प्रधानमंत्री बुधवार को यहां होने वाले कॉमनवेल्थ देशों के शासनाध्यक्षों की बैठक में हिस्सा लेंगे. उनका ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे और महारानी एलिजाबेथ से भी मिलने का कार्यक्रम है. दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी.

बुधवार को ही पीएम मोदी लंदन के एतिहासिक वेस्टमिंस्टर सेंट्रल हॉल में (भारतीय समयानुसार 9.00 बजे) 'भारत की बात, सबके साथ' कार्यक्रम में शामिल होंगे. यहां वो भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे और भारत से जुड़े उनके सवालों के जवाब देंगे.

इस कार्यक्रम में दुनिया भर के लोगों (भारतीयों) के सवाल शामिल किए जाएंगे. फेसबुक, टि्वटर, नमो ऐप के जरिए लोग प्रधानमंत्री मोदी सवाल पूछ सकते हैं. वेन्यू पर मौजूद लोगों को भी सवाल पूछने का मौका मिलेगा. इस कार्यक्रम के दौरान मंच का संचालन प्रसून जोशी करेंगे.

बता दें कि वेस्टमिंस्टर सेंट्रल हॉल वो जगह है, जहां 1946 में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की पहली बैठक हुई थी. इतिहास की महान शख्सियतें महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग भी पूर्व में यहां संबोधित कर चुके हैं.

बुधवार को लंदन में पीएम मोदी का यह है कार्यक्रम.. (भारतीय समय के अनुसार)

- दोपहर डेढ़ से ढाई बजे के बीच 10 डाउनिंग स्ट्रीट में ब्रेकफॉस्ट पर पीएम मोदी और ब्रिटेन की पीएम टेरीजा मे के बीच मुलाकात होगी.

- दोपहर साढ़े 3 बजे से 3.45 बजे के बीच विज्ञान संग्रहालय (साइंस म्यूजियम) में विज्ञान प्रदर्शनी का दौरा करेंगे. प्रदर्शनी में भारत की साइंस और इनोवेशन की 5 हजार साल की यात्रा को दर्शाया गया है.

- शाम 3.45 बजे से 4.15 बजे के बीच विज्ञान संग्रहालय में लिविंग ब्रिज थीम्ड रिसेप्शन का आयोजन होगा.

- शाम साढ़े 4 बजे से 4.35 बजे के बीच 12वीं शताब्दी के लिंगायत दार्शनिक और समाज सुधारक बसवेश्वर को टेम्स नदी के किनारे लगी उनकी प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

- शाम 6 बजे से 7.10 बजे रिसर्च लैब्स का दौरा, इंडिया-यूके सीईओ फोरम की बैठक और इंडिया-यूके विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग की प्रदर्शनी देखेंगे.

- प्रधानमंत्री रात साढ़े 8 बजे ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से मुलाकात करेंगे.

- रात 9 बजे वेस्टमिंस्टर सेंट्रल हॉल में 'भारत की बात, सबके साथ' कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे.

- देर रात साढ़े 12 बजे पीएम टेरीजा मे द्वारा कॉमनवेल्थ देशों के नेताओं के लिए आयोजित डिनर में शामिल होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi