विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

मोदी-ट्रंप मुलाकात: अमेरिका ने सलाहुद्दीन को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया

फैसला पीएम मोदी की राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात से ऐन पहले लिया गया

Bhasha Updated On: Jun 27, 2017 07:15 AM IST

0
मोदी-ट्रंप मुलाकात: अमेरिका ने सलाहुद्दीन को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया

अमेरिका ने कश्मीरी आतंकवादी समूह हिजबुल मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है. इस कदम का भारत ने स्वागत किया और कहा कि यह इस बात को मजबूती से रेखांकित करता है कि दोनों देश आतंकवाद के खतरे का सामना करते हैं.

अमेरिका के विदेश मंत्रालय की ओर से यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच वाइट हाउस में मुलाकात के कुछ घंटे पहले आया है.

इस घोषणा के बाद अमेरिकी नागरिकों पर आमतौर पर सलाहुद्दीन के साथ लेनदेन पर और अमेरिका के अधिकारक्षेत्र में आने वाली उसकी सभी संपत्ति और संपत्ति में हिस्सेदारी के संबंध में रोक रहेगी.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि हिजबुल मुजाहिदीन के एक बड़े नेता के तौर पर सलाहुद्दीन या सैयद मोहम्मद यूसुफ शाह ने सितंबर 2016 में कश्मीर मुद्दे के किसी भी शांतिपूर्ण समाधान को बाधित करने की कसम खाई थी. उसने और कश्मीरी आत्मघाती हमलावरों को प्रशिक्षित करने और कश्मीर घाटी को 'भारतीय बलों की कब्रगाह बनाने' की कसम खाई थी.

विदेश मंत्रालय ने कहा, 'हिजबुल मुजाहिदीन के बड़े नेता के रूप में सलाहुद्दीन के कार्यकाल में उसके संगठन ने कई हमलों की जिम्मेदारी ली है जिनमें जम्मू-कश्मीर में अप्रैल 2014 का विस्फोट भी शामिल है जिसमें 17 लोग घायल हो गए थे.'

भारत ने इस कदम का स्वागत किया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा, भारत इस अधिसूचना का स्वागत करता है. इसमें स्प्ष्ट रूप से यह रेखांकित किया गया है कि भारत और अमेरिका आतंकवाद के खतरे का सामना करते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi