S M L

युगांडा की संसद में बोले पीएम मोदी- हमने अतीत में एक जैसी परेशानियां झेली हैं

युगांडा की संसद को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अतीत में हमने एक ही तरह की परेशानियों को झेला है, पीएम मोदी यहां पर उपनिवेश काल का जिक्र कर रहे थे

FP Staff Updated On: Jul 25, 2018 03:16 PM IST

0
युगांडा की संसद में बोले पीएम मोदी- हमने अतीत में एक जैसी परेशानियां झेली हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा पर हैं. वह रवांडा की अपनी यात्रा समाप्त कर युगांडा पहुंचे हैं. पीएम मोदी युगांडा के कंपाला में भारत-युगांडा बिजनेस फोरम को संबोधित किया. इसके बाद उन्होंने युगांडा की संसद को भी संबोधित किया. युगांडा की संसद को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अतीत में हमने एक ही तरह की परेशानियों को झेला है. पीएम मोदी यहां पर उपनिवेश काल का जिक्र कर रहे थे.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारा अतीत एक जैसा रहा है. प्राचीन समुद्री लिंक, उपनिवेशवाद का काला समय, आजादी की लड़ाई, एक बंटी हुई दुनिया में स्वतंत्र रूप में अनिश्चित मार्ग, नए अवसरों की शुरुआत और हमारी युवा आबादी. इन सब से दोनों देशों का जुड़ाव है. संसद को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि युगांडा अफ्रीका का मोती है. यह संसाधनों से भरपूर एक महान समृद्ध भूमि है.

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि जिंजा में हम गांधी हेरिटेज सेंटर का निर्माण करेंगे. इस जगह पर अभी महात्मा गांधी की मूर्ति लगी हुई है. पीएम मोदी ने कहा कि यह कार्य गांधीजी के 150वीं वर्षगांठ के अवसर पर करेंगे.

उन्होंने कहा कि युगांडा और भारत को पिरोने वाले विभिन्न धागों में एक धागा दोनों देशों की जनता है. भारत को अफ्रीका का साझेदार पर गर्व है और इस मामले में युगांडा अफ्रीकी महाद्वीप पर केंद्रीय महत्व रखता है. उन्होंने कहा कि हमने मंगलवार को युगांडा के लिए दो मदद कार्यक्रमों (लाइन्स ऑफ क्रेडिट) की घोषणा की थी. 141 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद बिजली के लिए है जबकि दूसरा 64 मिलियन डॉलर की मदद खेती और डेयरी उत्पादन के लिए है.

पीएम मोदी ने युगांडा की संसद को संबोधित करते हुए भारत-अफ्रीका संबंधों को मजबूती देने के लिए 10 सूत्रिय सिंद्धात का जिक्र भी किया. उन्होंने कहा कि अफ्रीका हमारे लिए पहली प्राथमिकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi