S M L

इंडोनेशिया: पीएम मोदी ने उड़ाई पतंग, आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा की

पीएम मोदी इंडोनेशिया के अपने पहले दौरे पर हैं, दोनों देशों के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत होनी है

Updated On: May 30, 2018 02:34 PM IST

Bhasha

0
इंडोनेशिया: पीएम मोदी ने उड़ाई पतंग, आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो ने जर्काता के ‘नेशनल मॉन्यूमेन्ट’ में पहली बार आयोजित संयुक्त ‘पतंग प्रदर्शनी’ का उद्घाटन कर पतंगबाजी में हाथ आजमाया. प्रदर्शनी भारत के महाकाव्यों ‘रामायण ’ और ‘महाभारत’ की थीम पर आधारित है.

भारत और इंडोनेशिया के बीच मजबूत सभ्यताकालीन संबंधों को दर्शाने वाली ‘पतंग प्रदर्शनी ’ में दोनों नेताओं ने पतंगबाजी भी की. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘ ‘रामायण ’ और ‘महाभारत ’ की थीम पर आधारित प्रदर्शनी का उद्घाटन दोनों नेताओं ने एकसाथ किया.’

बयान में कहा गया , ‘दोनों नेताओं ने जर्काता के लयांग - लयांग संग्रहालय और अहमदाबाद के पतंग संग्रहालय के बीच हुए समझौते का स्वागत किया. साथ ही दोनों ने जर्काता के ‘नेशनल मॉन्यूमेन्ट’ में रामायण और महाभारत की थीम पर आधारित पहली संयुक्त पतंग प्रदर्शनी की सराहना भी की.’ प्रदर्शनी की थीम के अनुरूप कई पतंगों पर भगवान राम , रावण का वध करते भी नजर आए. रामायण थीम को इंडोनेशियाई आयोजकों और महाभारत थीम को भारतीय आयोजकों ने डिजाइन किया है.

मोदी ने इंडोनेशिया में चर्चों पर आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया में तीन चर्चों पर हाल में हुए आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा की और उन्होंने कहा कि भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में जकार्ता के साथ मजबूती से खड़ा है. मोदी ने राष्ट्रपति जोको विदोदो से बातचीत के बाद एक बयान में कहा, ‘ मित्रों, मैं इंडोनेशिया में हाल के हमलों में निर्दोष नागरिकों की मौत से दुखी हूं. भारत ऐसे हमलों की कड़ी निंदा करता है और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में इंडोनेशिया के साथ है.’

मोदी पूर्वी एशिया के तीन देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में मंगलवार को इंडोनिशया की राजधानी जकार्ता पहुंचे थे. इंडिया की ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ को मजबूत करने के लिए इस दौरान मोदी मलेशिया और सिंगापुर भी जाएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi