S M L

सिंगापुर में अमेरिकी रक्षा मंत्री से मिले प्रधानमंत्री, मंदिर-मस्जिद भी गए PM मोदी

पीएम मोदी ने सिंगापुर के क्लिफोर्ड पियर में 1948 में महात्मा गांधी की अस्थियों को जिस स्थान पर विसर्जित किया गया था, वहां इसकी पट्टिका का भी अनावरण किया

FP Staff Updated On: Jun 02, 2018 12:25 PM IST

0
सिंगापुर में अमेरिकी रक्षा मंत्री से मिले प्रधानमंत्री, मंदिर-मस्जिद भी गए PM मोदी

सिंगापुर दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार को यहां मंदिर और मस्जिद में गए. उन्होंने सिंगापुर के सबसे पुराने श्रीमरम्मन मंदिर में पूजा-अर्चना की और यहां के पुजारी से आशीर्वाद लिया.

पीएम मोदी इसके बाद मशहूर चूलिया मस्जिद पहुंचे. इस दौरान उनके साथ सिंगापुर के सांस्कृतिक मंत्री ग्रेस येन भी मौजूद थे. बता दें कि इस मस्जिद का निर्माण भारत के एक चूलिया मुस्लिम व्यापारी ने करवाया था. मोदी भगवान बुद्ध की शरण में पहुंचे. उन्होंने सिंगापुर के प्रसिद्ध  बुद्ध दंत अवशेष मंदिर के दर्शन किए और वहां के संग्रहालय का भी दौरा किया.

इससे पहले शनिवार को ही प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगापुर के पूर्व प्रधानमंत्री गोह चोक टोंग के साथ महात्मा गांधी पट्टिका का अनावरण किया. सिंगापुर के क्लिफोर्ड पियर में 1948 में महात्मा गांधी की अस्थियों को जिस स्थान पर विसर्जित किया गया था, वहीं इस पट्टिका का अनावरण किया गया है. यह उन चुनिंदा स्थानों में शामिल है जहां महात्मा गांधी की अस्थियां विसर्जित की गई थीं.

पीएम मोदी ने सिंगापुर में अमेरिका के रक्षा सचिव जेम्स मैटिस से भी मुलाकात की. अमेरिकी सेना में भारत की महत्ता के बड़े सांकेतिक कदम के तौर पर पेंटागन द्वारा प्रशांत कमान का नाम बदलकर हिंद-प्रशांत कमान किए जाने के कुछ दिनों बाद दोनों के बीच यह हुई यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है.

शुक्रवार को भारत और सिंगापुर के बीच कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. प्रधानमंत्री के दौरे की जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच रणनीतिक, आर्थिक और टेक्नॉलोजी के मुद्दों पर सहमति बनी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों (इंडोनेशिया, मलेशिनया और सिंगापुर) की यात्रा पर हैं. शुक्रवार को इस दौरे के अंतिम चरण में वो सिंगापुर पहुंचे थे. 5 दिन के इस विदेश दौरे के बाद उनका शनिवार को स्वदेश लौटने का कार्यक्रम है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi