विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

जापान में शिंजो आबे की शानदार जीत, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

मोदी और आबे के बीच संबंध बहुत अच्छे हैं और पिछले तीन वर्षों में दोनों नेताओं की कई बार भेंट हुई है

FP Staff Updated On: Oct 23, 2017 11:57 AM IST

0
जापान में शिंजो आबे की शानदार जीत, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

जापान के मध्यावधि चुनाव में प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शानदार जीत दर्ज की है. आबे के, एलडीएफ नेतृत्व वाले गठबंधन को संसद के निचले सदन में दो तिहाई बहुमत मिल गया है.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आबे को इस जीत पर बधाई दी है. पीएम मोदी और आबे के बीच संबंध बहुत अच्छे हैं और पिछले तीन वर्षों में दोनों नेताओं की कई बार भेंट हुई है. गुजरात में हाल ही में आयोजित एक वार्षिक सम्मेलन में आबे ने मोदी के साथ भाग लिया था.

मोदी ने कहा कि वह दोनों देशों के बीच संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने को लेकर बहुत उत्सुक हैं.

मोदी ने ट्वीट किया है, ‘मेरे प्रिय मित्र शिंजो आबे को चुनाव में अभूतपूर्व जीत के लिए हार्दिक बधाई. मैं उनके साथ मिलकर भारत-जापान संबंधों को और मजबूत बनाने को उत्सुक हूं.’

कमजोर विपक्ष का शिंजो को मिला फायदा 

आबे की लिबरल डेमोक्रेटिकट पार्टी (एलडीपी) को कमजोर विपक्ष का फायदा हुआ है. उनके सामने खड़ी दो प्रमुख पार्टियां कुछ सप्ताह पहले ही बनीं.

कुछ हफ्ते पहले तोक्यो की गवर्नर यूरिको कोइके ने ‘पार्टी ऑफ होप’ का गठन किया था.

इस जीत के बाद प्रधानमंत्री शिंजो आबे को विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और उत्तर कोरिया पर उनके पहले से कड़े रूख को मजबूत करने में मदद मिल सकती है.

चुनाव में इस जीत से उत्तर कोरिया के परमाणु खतरे से निपटने के आबे के संकल्प को ताकत मिल सकती है. जापान अमेरिका का प्रमुख क्षेत्रीय सहयोगी और एशियाई की प्रभावशाली अर्थव्यवस्था है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi