S M L

मनीला: मोदी-आबे में रणनीतिक साझेदारी मजबूत बनाने पर चर्चा

दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने आपस में विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी बढ़ाने को लेकर विस्तार से चर्चा की

Updated On: Nov 14, 2017 03:39 PM IST

Bhasha

0
मनीला: मोदी-आबे में रणनीतिक साझेदारी मजबूत बनाने पर चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ मुलाकात की. इस विस्तृत बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने एशिया महाद्वीप के दो बड़े देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को भविष्य में और बेहतर बनाने पर चर्चा की.

यह द्विपक्षीय वार्ता आसियान शिखर सम्मेलन से अलग हुई. फिलीपींस की राजधानी मनीला में सोमवार से 10 सदस्यीय आसियान का सम्मेलन चल रहा है जिसमें भारत, चीन, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया सहित अन्य सदस्य देश हिस्सा ले रहे हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बैठक की तस्वीरों के साथ ट्वीट किया है, ‘एक महत्वपूर्ण मित्र और भरोसेमंद साझेदार से साथ बैठक. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी बढ़ाने के संबंध में विस्तृत और गहन वार्ता की.’

मोदी-आबे की इस मुलाकात से महज दो दिन पहले भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र को ‘मुक्त और स्वतंत्र’ बनाए रखने के लिए चार देशों के गठबंधन को मूर्त रूप देने की दिशा में पहली बैठक की.

जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने पिछले महीने कहा था कि चार देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाने के लक्ष्य से टोक्यो इस चार पक्षीय वार्ता का समर्थन करता है.

प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रुनेई के सुल्तान हस्सानल बोलकिया के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता की. इसमें उन्होंने व्यापार, निवेश और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई.

रवीश कुमार ने ट्वीट किया है, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रुनेई दारूसल्लाम के सुल्तान हस्सानल बोलकिया से भेंट की. दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों... विशेष रूप से व्यापार और निवेश, नवीकरणीय ऊर्जा, संस्कृति और लोगों के बीच आपसी संबंध बढ़ाने पर फलदायी चर्चा की.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi