S M L

NRI से बोले पीएम मोदीः पहले हाल था कितना गया, अब पूछते हैं कितना आया

उन्होंने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं और कहा कि पहले खबरें आती थी कि कोयला और 2जी में कितना गया और अब लोग पूछते हैं मोदी जी कितना आया.

Updated On: Nov 13, 2017 05:39 PM IST

FP Staff

0
NRI से बोले पीएम मोदीः पहले हाल था कितना गया, अब पूछते हैं कितना आया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आसियान शिखर सम्मेलन से इतर सोमवार को मनीला में रह रहे अप्रवासी भारतीयों को संबोधित किया. यहां पर उन्होंने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं और कहा कि पहले खबरें आती थी कि कोयला और 2जी में कितना गया और अब लोग पूछते हैं मोदी जी कितना आया.

उन्होंने एनआरआई को संबोधित करते हुए कहा कि अब किसी को डर नहीं लगता कि देश से नकारात्मक खबर आएगी. अब देश से हमेशा सकारात्मक खबर ही आती है. अब देश में विकास के लिए फैसले लिए जा रहे हैं.

एनआरआई को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने जनधन योजना की तारीफ की. उन्होंने कहा कि आजादी के इतने सालों बाद भी 30 करोड़ भारतीय बैंकिंग सिस्टम से नहीं जुड़े थे. देश की अर्थव्यवस्था कैसे चलती. हमने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत देश में 30 करोड़ लोगों का बैंक अकाउंट खोला. वो भी जीरो बैलेंस पर.

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर चुटकी लेते हुए कहा कि मैंने अमीर और गरीब दोनों को देखा है. मैंने अमीरों की गरीबी भी देखी है और गरीबों की अमीरी भी देखी है. उन्होंने कहा कि इतने कम समय में जनधन अकाउंट में 67 हजार करोड़ रुपए जमा हुए हैं. देश की अर्थव्यवस्था में गरीब भी सक्रिय तौर पर भूमिका निभा रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि लोग ये सोच कर बैठ गए थे कि इतना बड़ा देश है जैसा चल रहा है चलने दो, लेकिन हमने ये नहीं सोचा. जब सिंगापुर और फिलीपींस स्वच्छ हो सकते हैं तो भारत क्यों नहीं. महात्मा गांधी ने जहां देश को छोड़ा था हम वहीं से आगे ले गए. उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत का फैसला ये सोच कर नहीं लिया कि फेल होंगे कि पास होंगे.

उन्होंने कहा कि भारत में गैस कनेक्शन मिलने पर मर्सिडीज गाड़ी मिलने जैसा जश्न होता था. 2014 के चुनाव में एक तरफ बीजेपी थी तो दूसरी तरफ कांग्रेस. कांग्रेस ने 2014 का चुनाव सिलिंडर पर लड़ा था. पीएम ने कहा कि उन्होंने कहा था कि अगर चुनाव जीते तो 9 की जगह 12 सिलिंडर देंगे. हमने तय किया कि 3 साल के भीतर-भीतर 5 करोड़ परिवार को गैस कनेक्शन देंगे. हमने ये कर दिखाया और कनेक्शन मुफ्त में दिया. उन्होंने कहा कि चुल्हें पर खाना बनाने से 400 सिगरेट का धुआं जाता है. आजादी के 70 साल के बाद हमने इस कठिनाई से देश की माताओं को मुक्ति दिलाई.

पीएम मोदी ने कहा कि हमने एक बार अपील किया कि जो सब्सिडी छोड़ सकते हैं वो छोड़ दें, तो सवा करोड़ भारतीयों ने सब्सिडी छोड़ दी. इससे मिले पैसे से हमने 3 करोड़ लोगों को गैस कनेक्शन दे दिया. पांच करोड़ का वादा किया था. 3 करोड़ को दे दिया बाकी भी पूरा कर दूंगा. उन्होंने गैस सब्सिडी को आधार से लिंक करने के फायदे को भी गिनाएं. उन्होंने कहा कि कई ऐसे लोगों को सब्सिडी जाती थी जो थे ही नहीं. सब्सिडी को आधार से लिंक करने पर 57 हजार करोड़ रुपए की बचत हुई.

पीएम मोदी ने कहा कि जिस मकसद के लिए देश ने काम करने का मौका दिया है उसे पूरा करने में कोई कमी नहीं रखूंगा. उन्होंने मनीला में रह रहे एनआरआई से बोला कि मेरी सरकार जैसे काम कर रही है उसके परिणाम ऐसे मिलेंगे कि आप भी यहां ज्यादा दिन तक रहना पसंद नहीं करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi