S M L

मिस्र की जेल में कैद पत्रकार महमूद को मिलेगा विश्व प्रेस आजादी पुरस्कार

मिस्र के विदेश मंत्रालय ने जैद को सम्मानित किए जाने पर गहरा अफसोस जताया है

Bhasha Updated On: Apr 23, 2018 04:25 PM IST

0
मिस्र की जेल में कैद पत्रकार महमूद को मिलेगा विश्व प्रेस आजादी पुरस्कार

यूनेस्को से मिली जानकारी के अनुसार जेल में बंद मिस्र के फोटो पत्रकार महमूद अबू जैद को विश्व प्रेस आजादी पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. वह संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक संस्था यूनेस्को की ओर से सम्मानित किए जाएंगे. महमूद जैद को साल 2013 में काहिरा मे सुरक्षाबलों और अपदस्थ राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी के समर्थकों के बीच हिंसक झड़पो को कवर करने के दौरान गिरफ्तार कर लिया गया था.

विश्व प्रेस आजादी पुरस्कार देने वाली यूनेस्को की जूरी की प्रमुख मारिया रेशा ने कहा, ‘महमूद अबू जैद के नाम पर मुहर उनके साहस, प्रतिरोध एवं अभिव्यक्ति की आजादी को लेकर उनकी प्रतिबद्धता का सम्मान है.’ शॉकान नाम से मशहूर पत्रकार जैद उन आरोपियों में शामिल हैं, जिन पर पुलिसकर्मियों की हत्या करने और झड़पों के दौरान संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का आरोप है.

हालांकि मिस्र् के विदेश मंत्रालय ने जैद को सम्मानित किए जाने पर गहरा अफसोस जताया है. मंत्रालय के प्रवक्ता ने रविवार को अफसोस जताते हुए कहा कि यूनेस्को जैसा संगठन एक ऐसे शख्स को सम्मानित करेगा जिस पर आतंकवादी एंव आपराधिक गतिविधियों के आरोप हैं.

बता दें कि साल 2013 में सेना की ओर से मुर्सी को अपदस्थ किए जाने के बाद मुर्सी के समर्थन में विरोध प्रदर्शन हो रहे थे. ऐसे में प्रदर्शन कर रहे लोगों को तितर - बितर करने के लिए सुरक्षा बलों ने बल प्रयोग किया था जिसमें तीन पत्रकार सहित सैकड़ों लोग मारे गए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi