S M L

फिलीपींस के राष्ट्रपति का आदेश- महिला विद्रोहियों को वजाइना में शूट कर दो

दुतेर्ते ने मलैकलॉन्ग में पिछले हफ्ते लगभग 200 कम्युनिस्ट सैनिकों को संबोधित करते हुए उन्हें बताया कि महिला गुरिल्ला फाइटर्स के साथ कैसा बर्ताव करना चाहिए

FP Staff Updated On: Feb 13, 2018 05:02 PM IST

0
फिलीपींस के राष्ट्रपति का आदेश- महिला विद्रोहियों को वजाइना में शूट कर दो

फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो दुतेर्ते ने औरतों के खिलाफ बहुत ही घटिया बयान दिया है. उन्होंने सैनिकों को महिला कम्युनिस्ट विद्रोहियों को उनके गुप्तांग में गोली मार देने का आदेश दिया है.

दुतेर्ते ने मलैकलॉन्ग में पिछले हफ्ते लगभग 200 कम्युनिस्ट सैनिकों को संबोधित करते हुए उन्हें महिला गुरिल्ला फाइटर्स के साथ कैसा बर्ताव करना चाहिए, इसके बारे में निर्देश दिया था कि उन्हें महिला विद्रोहियों को देखते हुए ही उनके गुप्तांग में गोली मार देनी चाहिए, इससे वो किसी काम की नहीं रह जाएंगी.

दुतेर्ते ने कहा, 'ये मेयर का नया आदेश है. 'हम तुम्हें मारेंगे नहीं, तुम्हारे वजाइना में शूट कर देंगे', वजाइना के बगैर औरतें 'यूजलेस' हो जाएंगी.' और सबसे ज्यादा घटिया बात ये थी कि दुतेर्ते के इतना कहने के बाद ऑडियंस जोर से हंसी.

दुतेर्ते ने अपने पूरे भाषण में वजाइना या गुप्तां misogynistग के लिए विसायन (फिलीपींस का एक द्वीप) की भाषा में बिसॉन्ग शब्द का इस्तेमाल किया लेकिन बाद में आधिकारिक रूप से जारी हुए बयान में इस शब्द को हटा दिया गया है और इसकी जगह पर बस डैश (-) बना हुआ है.

दुतेर्ते के इस नारीविरोधी और तानाशाही बयान का ह्यूमन राइट्स संगठनों और महिला संगठनों ने कड़ा एतराज जताया है. फिलीपींस के ह्यूमन राइट्स वॉच के रिसर्चर कार्लोस एच कोंडे ने कहा, 'दुतेर्ते का ये बयान बस नया है, वो हमेशा से नारी विरोधी, घटिया और अपमानजनक बयान देते आए हैं. ऐसे बयानों से स्टेट की ताकतों को सशस्त्र संघर्ष के दौरान यौन अपराध करने का दुस्साहस मिलता है.'

कांग्रेस लीडर एमी डे जीसस ने दुर्तेते को माचो-फासिस्ट बताया. उन्होंने कहा कि उनका ये बयान महिलाओं और लोगों के विरुद्ध आतंक को एक अलग ही लेवल पर ले जाना वाला है.

दुतेर्ते पहले भी ऐसे बयान देते रहे हैं. अपने 2016 के चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने इससे भी ज्यादा गिरे हुए स्तर का बयान दिया था. 1989 में हुए जेल दंगों के दौरान एक ऑस्ट्रेलियन मिशनरी को मार दिया गया था और जेल के कैदियों ने बारी-बारी से लाइन लगाकर उसके साथ रेप किया था. इस घटना पर कमेंट करते हुए फिलीपींस के राष्ट्रपति ने कहा था कि अगर उन्हें मौका मिलता, तो वो भी उस औरत का रेप करते.

दुतेर्ते ने कहा, 'मुझे रेप पर गुस्सा आया था? हां आया था. लेकिन वो इतनी सुंदर की मुझे पहला होना चाहिए था. वॉट अ वेस्ट.'

इसके अलावा एक बार उन्होंने सैनिकों से ये भी कहा था कि चूंकि मार्शल लॉ लागू है लेकिन फिर भी वो उन्हें तीन महिलाओं का रेप करने के बावजूद उनपर कोई कार्रवाई नहीं करेंगे.

दुर्तेते के प्रवक्ता हैरी रोक़ ने दुर्तते के नारी विरोधी और सेक्सिस्ट होने के आरोपों को खारिज करते हुए कहा, 'ये फेमिनिस्ट ओवररिएक्ट करती हैं. मेरा मतलब ये फनी है. कम ऑन, बस हंस लीजिए.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi