S M L

उंगली में खरोंच की वजह कटवाने पड़े दोनों हाथ और पैर

पेपर कट से हेंडरसन के शरीर में इंफेक्शन इतना फैल चुका था कि डॉकटरों को उनके दोनों हाथ और पैर काटने पड़े.

Updated On: Apr 02, 2018 07:20 PM IST

FP Staff

0
उंगली में खरोंच की वजह कटवाने पड़े दोनों हाथ और पैर

ऐसा कितना बार होता है जब कभी अनजाने में हमे कोई चोट लग जाती है और हम उसे ये समझ कर इग्नोर कर देते हैं कि छोटी सी चोट है ठीक हो जाएगी. मगर क्या हो अगर वो छोटी सी चोट इतनी भयानक हो जाए कि उसके चलते आपको अपने शरीर का कोई अंग कटवाना पड़े. ये केवल एक कल्पना नहीं है. हकीकत में भी ऐसा हो चुका है. स्कॉटलैंड के क्रॉसहील में रहने वाली मार्गरेट हेंडरसन के साथ कुछ ऐसा हुआ कि इसकी कीमत उन्हें अपने दोनों हाथ और पांव कटवा कर चुकानी पड़ी. इस हादसे के बारे में खुद मार्गरेट हेंडरसन की बड़ी बेटी किम डोनाची ने बताया है.

दरअसल हेंडरसन की उंगली में एक कागज से कट लग गया था. किसी भी अन्य चोट की तरह हेंडरसन को यह चोट आम लगी. मगर कुछ समय बाद इसी चोट की वजह से उनकी जान पर बन आई. दरअसल अगले दिन भी जब उंगली ठीक नहीं हुई तब हेंडरसन फार्मासिस्ट के पास गई. फार्मासिस्ट ने उन्हें डॉक्टर के पास जाने का सुझाव दिया. मगर बिगड़ती तबीयत की वजह से वो अगले दो दिनों तक डॉक्टर के पास नहीं जा पाई. तीसरा दिन आते-आते उनकी हालत बहुत खराब हो चुकी थी, उनके हाथ नीले पड़ चुके थे. यहा तक की वो ठीक से चल भी नहीं पा रही थी.

अपनी मां की हालत को देख बेटी उनको हॉस्पिटल ले गई जहां डॉक्टरों ने बताया की उनको सेप्टिक हो गया है. सेप्टिक में किसी इंफेक्शन की वजह से इंसान के अंगों के खराब होने का खतरा होता है.

इसके बाद हेंडरसन को कोमा में भी रखा गया मगर उसके बाद जब उन्हें होश आया तब भी उनकी होलत में कोई सुधार नहीं था. पेपर कट से हेंडरसन के शरीर में इंफेक्शन इतना फैल चुका था कि डॉकटरों को उनके दोनों हाथ और पैर काटने पड़े. इसके बाद उनकी परिवार ने हेंडरसन के लिए फंड जुटाने के लिए क्राउड फंडिग नाम का पेज भी बनाया.  इन सब के बावजूद हेंडरसन ने कभी हार नहीं मानी और वो हमेशा इस बात का शुक्र मनाती रही कि इस इंफेक्शन ने उनकी जान नहीं ली.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi