S M L

भारतीय पकौड़े छोड़िए, पाकिस्तान में समोसे पर कानून बन चुका है

बिहार में एक समोसा घोटाला भी हो चुका है

Updated On: Feb 05, 2018 06:43 PM IST

FP Staff

0
भारतीय पकौड़े छोड़िए, पाकिस्तान में समोसे पर कानून बन चुका है

प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने पकौड़ों को लेकर एक बयान दिया. इसके बाद हिंदुस्तान की खबरों में पकौड़ों की बहार आ गई. राज्यसभा में अमित शाह ने भी पकौड़ों को लेकर पीएम का बचाव किया. कांग्रेस पीएम की रैली के बाहर पकौड़े बेचकर अपना विरोध जता चुकी है. मगर पकौड़ा पहली ऐसी चीज़ नहीं है जिसपर सियासत हुई हो. इससे पहले कुछ ऐसा ही विवाद पाकिस्तान में हुआ था जहां आखिरकार वहां के कोर्ट को कानून बनाकर समोसे की कीमत तय करनी पड़ी थी.

क्या था विवाद

पाकिस्तान की प्रांतीय अदालत ने 2009 में समोसे की कीमत 6 रुपए तय कर दी थी. इस कानून के बाद अगर कोई भी पाकिस्तान में 6 रुपए से ज्यादा का समोसा बेचता था तो उसपर जुर्माना लगाया जाता था. इसके बाद पंजाब बेकर्स एंड स्वीट्स फेडरेशन ने लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी. आखिरकार 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने ये तय किया कि समोसे की कीमत 6 रुपए से ज्यादा हो सकती है.

भारत में भी हो चुका है समोसा घोटाला

2017 में बिहार में एक समोसा घोटाले की खबर सामने आई थी. जहां प्रति 2 समोसों के लिए 266 रुपए का भुगतान किया गया था. दरअसल चौसा जिले के एक सरकारी शिविर में हर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को दिन भर में 266 रुपए का नाश्ता देना था. इसके बदले में उन्हें दो समोसे देकर ही काम चला लिया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi