S M L

पाक सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, जिंदगी भर सियासत से दूर रहेंगे नवाज शरीफ

पाक सुप्रीम कोर्ट के इ्स फैसले के बाद अब नवाज शरीफ कभी भी किसी सार्वजनिक पद पर काबिज नहीं हो पाएंगे

Updated On: Apr 13, 2018 01:17 PM IST

FP Staff

0
पाक सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, जिंदगी भर सियासत से दूर रहेंगे नवाज शरीफ

पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को आजीवन सार्वजनिक पद के लिए अयोग्य ठहरा दिया है. इस फैसले से देश की सियासत में बहुत बड़ा बदलाव आ सकता है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर किसी शख्स को संविधान की धारा 62 (1)(एफ) के तहत अयोग्य करार दिया गया है तो वह शख्स आजीवन ही अयोग्य रहेगा. पाक सुप्रीम कोर्ट के इ्स फैसले के बाद अब नवाज शरीफ कभी भी किसी सार्वजनिक पद पर काबिज नहीं हो पाएंगे. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के नेता जहांगिर तरीन को भी ऐसे ही एक मामले में कोर्ट ने अयोग्य ठहराया था. कोर्ट ने अपने आदेश से पहले कहा कि जनता को अच्छे चरित्र वाले नेताओं की जरूरत है.

पाकिस्तान के तीन बार प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ को अदालत ने जुलाई 2017 में भ्रष्टाचार के आरोपों में दोषी ठहराया था, जिसके बाद उन्हें अपने पद से हटना पड़ा था.

शरीफ ने अपने पर लगे आरोपों से इनकार किया था और कहा था कि इसके पीछे किसी का हाथ है.

इसी साल फरवरी में पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि संविधान के अनुच्छेद 62 और 63 के तहत अयोग्य ठहराया गया कोई भी व्यक्ति राजनीतिक पार्टी का अध्यक्ष नहीं रह सकता. कोर्ट के इस फैसले के बाद नवाज शरीफ को पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के अध्यक्ष पद से हटना पड़ा था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi