S M L

दिवाली से पहले हैक हुए पाकिस्तान के सभी बैंक, सामने आया सबसे बड़ा साइबर अटैक

जांच एजेंसियां अब इस मामले को सुलझाने में लगी हैं. अधिकारियों का कहना है कि यह साइबर हमला सीमा पार से हो सकता है

Updated On: Nov 06, 2018 10:01 PM IST

FP Staff

0
दिवाली से पहले हैक हुए पाकिस्तान के सभी बैंक, सामने आया सबसे बड़ा साइबर अटैक
Loading...

पाकिस्तान के सभी बैंक हैकर्स के निशाने पर आ गए हैं. डॉन के मुताबिक फेडरल इनवेस्टीगेशन एजेंसी के साइबर क्राइम प्रमुख ने यह जानकारी दी है कि पाकिस्तान के लगभग सभी बैंकों को हैक कर लिया गया है.

उन्होंने बताया कि सिक्योरिटी ब्रीच के तहत हैकर्स ने बैंकों को निशाना बनाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्राहकों के करोड़ों रुपयों पर हैकर्स ने अपना हाथ साफ कर दिया.

जांच एजेंसियां अब इस मामले को सुलझाने में लगी हैं. अधिकारियों का कहना है कि यह साइबर हमला सीमा पार से हो सकता है. हालांकि अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है कि बैंकों से कुल कितनी राशि हैकर्स ने उड़ाई है.

इस मामले के सामने आने के बाद एफआईए के साइबर क्राइम प्रमुख कैप्टन शोएब ने पाकिस्तान की हालिया सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा, हालही में हुए हमले से साफ है कि बैंकों की सुरक्षा को पुख्ता किए जाने की जरूरत है.'

शोएब ने पाकिस्तान के सभी बैंकों में सुरक्षा प्रबंधन का काम देखने वालों को पत्र लिखा है और उन्हें मीटिंग करने के लिए कहा गया है.

शोएब ने कहा कि अगर बैंकों में सुरक्षा व्यवस्था कमजोर है तो बैंक भी इस घटना के लिए जिम्मेदार हैं. इसलिए करीब 100 केसों की एजेंसी द्वारा जांच की जा रही है. अब हम बैंकों के लिए सुरक्षात्मक नजरिया अपना रहे हैं.

उन्होंने कहा, 'एजेंसी से साइबरक्राइम से जुड़े कई गैंग को गिरफ्तार किया है और उनसे चुराई गई रकम बरामद की है.'

शोएब ने बताया, 'एक गैंग को पिछले हफ्ते गिरफ्तार किया गया था जिसके सदस्य खुद को आर्मी अधिकारी बताते थे और बाद में ग्राहकों के बैंक से पैसे उड़ा देते थे.'

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi