S M L

पाकिस्तान: हिजाब पहनकर ऑफिस आई महिला, कंपनी ने मांगा इस्तीफा

महिला से कहा गया कि या तो वह कार्यस्थल पर हिजाब न पहने या इस्तीफा दे दे

Updated On: Oct 20, 2018 10:51 AM IST

FP Staff

0
पाकिस्तान: हिजाब पहनकर ऑफिस आई महिला, कंपनी ने मांगा इस्तीफा
Loading...

अक्सर ऐसी खबरें किसी ऐसे देश से आती हैं जहां मुसलमानों की संख्या कम हो,या जहां उनके पहनावे और रहन-सहन पर टोका-टोकी हो, लेकिन हैरानी की बात यही है कि यह मामला पाकिस्तान का है.

यहां किसी सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करने वाली एक महिला कर्मचारी ने जब हिजाब पहनकर अपने कार्यस्थल में प्रवेश किया तो उसकी नौकरी खतरे में आ गई. उससे कहा गया कि या तो वह कार्यस्थल पर हिजाब न पहने या इस्तीफा दे दे. किसी मुस्लिम बहुल देश में इस तरह का यह पहला मामला है.

इस घटना के बाद से सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है, जिसके चलते क्रिएटिव केओस कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाद कादिर को इस्तीफा देना पड़ गया.

महिला को उसके लाइन मैनेजर ने द्वारा यह बताया गया था कि वह अपनी नौकरी तभी सुरक्षित रख सकती हैं जब वह अपना हिजाब पहनना छोड़ेंगी. उन्होंने कहा कि हिजाब पहनने से कंपनी की 'सर्वव्यापी' छवि खराब होगी.

नौकरी छोड़ने से नहीं डरी महिला, कहा, दो नौकरियों के ऑफर हैं

महिला ने कहा कि अगर वह नौकरी छोड़ती है तो उसके पास दो इस्लामी बैंकों में नौकरी के प्रस्ताव हैं. महिला के साथ हुए इस भेद-भाव की खबर देश में आग की तरह फैल गई. हर तरफ कंपनी के मुख्य अधिकारी की निंदा होने लगी.

इसके बाद अधिकारी कादिर ने शुरुआत में एक माफीनामा जारी कर घटना के महत्व को कम बताने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि महिला से इस्तीफा वापस लेने और अपनी नौकरी सामान्य रूप से शुरू करने को कहा गया है, लेकिन मामला ज्यादा गर्म होता देख सॉफ्टवेयर कंपनी ने बाद में एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि “कार्यस्थल पर भेदभाव” के लिए कादिर से पद छोड़ने को कहा गया.

बोर्ड सदस्यों और सहयोगियों को भेजे गए ईमेल में कादिर ने कहा है कि वह सॉफ्टवेयर कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद से इस्तीफा दे रहे हैं. इस ईमेल का शीर्षक 'मेरा माफी मांगना पर्याप्त नहीं है.'

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi