S M L

पाकिस्तान ने चीन के नागरिकों को वीजा देने में सख्ती बरती

पाकिस्तान ने चीन के नागरिकों का बिजनेस वीजा पर आना मुश्किल किया

Updated On: Jun 22, 2017 03:22 PM IST

FP Staff

0
पाकिस्तान ने चीन के नागरिकों को वीजा देने में सख्ती बरती

पाकिस्तान और चीन के संबंधों में कड़वाहट बढ़ने लगी है. अभी तक चीन हर मोर्चे पर पाकिस्तान का साथ निभाता आ रहा था, लेकिन बदले माहौल में दोनों के रिश्ते भी बदलने लगे हैं.

यह शायद पहली बार हुआ है जब पाकिस्तान ने चीन के नागरिकों पर ऐसी सख्ती हई है. पाकिस्तान ने चीनी नागरिकों के लिए वीजा के नियमों को सख्त कर दिया है. इसमें खासतौर पर बिजनेस और वर्क वीजा को पहले के मुकाबले ज्यादा कड़ाई की गई है.

क्या है मामला?

पाकिस्तान के इंटीरियर मिनिस्ट्री ने बुधवार को चीनी नागरिकों के लिए नया नियम पेश किया. एक हफ्ते पहले 8 जून को पाकिस्तान के बलूचिस्तान में दो चीनी नागरिकों की हत्या कर दी गई थी. मिनिस्ट्री का कहना है कि चीनी नागरिक अपने बिजनेस वीजा का गलत फायदा उठाते हुए ईसाई धर्म का प्रचार-प्रसार कर रहे थे.

पाकिस्तानी अखबार द डॉन के मुताबिक, चीनी नागरिकों को अब बिजनेस वीजा तभी मिलेगा जब चीन के पाकिस्तानी मिशन की तरफ से उन्हें कोई आमंत्रण मिलता है. यह आमंत्रण किसी प्रतिष्ठित औद्योगिक संगठन से सर्टिफाइड होना चाहिए. चीनी नागरिकों को पाकिस्तानी अधिकारियों से कई और दस्तावेज भी लेने होंगे.

इसके अलावा पाकिस्तान में रहने वाले चीनी नागरिकों को अपना वीजा बढ़वाने के लिए  काफी मुश्किलों का सामना करना होगा. पाकिस्तान में रिजनल पासपोर्ट ऑफिस के अधिकार छीन लिए गए हैं. सभी तरह के वीजा एक्सटेंशन का काम अब सिर्फ इस्लामाबाद के पासपोर्ट ऑफिस में ही होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi