S M L

पाकिस्तान: 33 आरक्षित सीटें मिलने के बाद भी बहुमत से दूर है इमरान की पार्टी

शनिवार को पाकिस्तान चुनाव आयोग ने निर्वाचित सदस्यों की अंतिम संख्या के आधार पर पार्टियों को आरक्षित सीटें आवंटित कीं

Bhasha Updated On: Aug 12, 2018 04:51 PM IST

0
पाकिस्तान: 33 आरक्षित सीटें मिलने के बाद भी बहुमत से दूर है इमरान की पार्टी

चुनाव आयोग ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को महिलाओं की 28 और गैर मुसलमानों की पांच आरक्षित सीटें आवंटित कीं हैं. इसके बाद अब नेशनल असेंबली में पीटीआई की कुल सीटें 158 हो गई हैं. जो कि बहुमत केआंकड़े से सिर्फ 14 सीटें कम हैं.

शनिवार को पाकिस्तान चुनाव आयोग ने निर्वाचित सदस्यों की अंतिम संख्या के आधार पर पार्टियों को आरक्षित सीटें आवंटित कीं. पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में महिलाओं के लिए 60 जबकि अल्पसंख्यकों के लिए 10 सीटें आरक्षित हैं.

‘डॉन’ की खबर के अनुसार, भावी प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी को पंजाब प्रांत से महिलाओं के लिए आरक्षित 16, सिंध से चार, खैबर पख्तूनख्वा से सात और बलूचिस्तान से एक सीट दी गई है.

पार्टी को अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित 10 सीटों में से आधी यानि पांच सीटें दी गई हैं. वहीं पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) को दो, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) को दो और मजलिस-ए-अमल (एमएमए) को एक अल्पसंख्यक आरक्षित सीट दी गई है.

इमरान खान की पार्टी पीटीआई अभी भी आम बहुमत से 14 सीटें पीछे हैं. उसे सदन में बहुमत साबित करने के लिए छोटे दलों पर निर्भर करना होगा. हालांकि पार्टी पहले ही 342 सदस्यीय नेशनल असेंबली में आम बहुमत के लिए 172 सीटों का जादुई आंकड़ा पार करने का दावा कर चुकी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi