S M L

पाकिस्तान SC ने सरकार को लताड़ा- मंदिरों में मूर्ति क्यों नहीं?

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में कुछ बड़े मंदिरों में प्रतिमाएं नहीं हैं, इस पर सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लेते हुए सरकार से पूछा है कि आखिर ऐसा क्यों है?

Updated On: Dec 13, 2017 04:30 PM IST

FP Staff

0
पाकिस्तान SC ने सरकार को लताड़ा- मंदिरों में मूर्ति क्यों नहीं?

पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने पाक सरकार को फटकार लगाते हुए पूछा है कि आखिर कुछ हिंदू मंदिरों में हिंदू देवी-देवताओं की प्रतिमाएं क्यों नहीं रखी गई हैं?

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में कुछ बड़े मंदिरों में प्रतिमाएं नहीं हैं, इस पर सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लेते हुए सरकार से पूछा है कि आखिर ऐसा क्यों है? आखिर इन मंदिरों में प्रतिमाएं क्यों नहीं रखी गई है?

पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने ये टिप्पणी चकवल प्रांत के मशहूर मंदिर कटासराज मंदिर में सूख रहे तालाब के मामले का संज्ञान लेते हुए ये टिप्पणी की है.

कोर्ट ने कहा कि दुनिया भर से हिंदू समुदाय के लोग इन मंदिरों में दर्शन करने पाकिस्तान आते हैं. लेकिन ऐसे हालात में दुनिया भर में पाकिस्तान की कैसी छवि बनेगी?

ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के चीफ जस्टिट मियां साक़िब निसार की अध्यक्षता में सुनवाई कर रही 3 सदस्यीय बेंच ने कटासराज मंदिर के आस-पास मौजूद सीमेंट कंपनियों की वजह से सूख रहे तालाब पर स्वत: संज्ञान लेकर सुनवाई कर रही थी.

यहां तक कि बेंच ने एक विशेष सीमेंट फैक्ट्री की ट्यूबवेल की सर्विस पर भी रोक लगा देने का आदेश दिया है.

पाकिस्तान का कटासराज मंदिर काफी प्रसिद्ध है, लेकिन इसके परिसर में मौजूद तालाब सूख रहा है. माना जाता है कि ये तालाब भगवान शिव के आंसू से उत्पन्न हुआ था. इस तालाब के सूखने के पीछे जमीन के नीचे पानी की कमी है. यहां सीमेंट की फैक्ट्रियों ने इस जगह पर सैकड़ों जगहों पर बोरिंग की है, जिसकी वजह से भूजल स्तर कम हो गया है.

सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी इसलिए खास है क्योंकि पाकिस्तान एक इस्लामिक देश है और इस्लाम में मूर्ति पूजा हराम है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi