S M L

पाकिस्तानी जेलों में कैद हैं 470 से ज्यादा भारतीय

रिपोर्ट में विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि भारतीय जेलों में करीब 357 पाकिस्तानी बंद हैं

Updated On: Jul 29, 2018 08:36 PM IST

Bhasha

0
पाकिस्तानी जेलों में कैद हैं 470 से ज्यादा भारतीय

पाकिस्तान की जेलों में 418 मछुआरों समेत 470 से ज्यादा भारतीय बंद हैं. पाकिस्तान की सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. अपनी रिपोर्ट में विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि भारतीय जेलों में करीब 357 पाकिस्तानी बंद हैं.

मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच स्थिति बिगड़ने और वार्ता रद्द हो जाने के कारण पाकिस्तान-भारत कैदी न्यायिक समिति की अक्टूबर, 2013 से कोई बैठक नहीं हुई. एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर है, 'गृहमंत्रालय ने हमसे साझा की गई सूचना के हिसाब से पाकिस्तानी जेलों में 53 आम भारतीय नागरिक और 418 भारतीय मछुआरे बंद हैं.’

अखबार के अनुसार विदेश मंत्रालय ने शीर्ष अदालत से कहा कि एक जुलाई को पाकिस्तान और भारत के बीच कैदियों की सूची का आदान प्रदान हुआ. इस सूची के मुताबिक भारतीय जेलों में 249 पाकिस्तानी आम नागरिक कैदी और 108 पाकिस्तानी मछुआरे हैं.

इस खबर के अनुसार 2016 से भारत ने 31 मछुआरों समेत 114 पाकिस्तानी कैदियों को रिहा किया. जबकि पाकिस्तान ने 941 मछुआरों समेत 951 भारतीय कैदियों को रिहा किया.

खबर के अनुसार सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस साकिर निसार की अगुवाई वाली तीन सदस्यीय पीठ पाकिस्तान फिशरफोक फोरम और पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ लेबर एजुकेश एंड रिसर्च की संयुक्त याचिका पर पर सुनवाई करेगी. याचिका भारतीय जेलों में बंद पाकिस्तानी मछुआरों के बारे में है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi