S M L

पाकिस्तान: परमाणु हथियारों से जुड़े सामानों की नियंत्रण सूची जारी

पाकिस्तान ने परमाणु एवं जैविक हथियारों से जुड़े सामानों, प्रौद्योगिकियों और उपकरणों की संशोधित नियंत्रण सूची जारी की है.

Updated On: Dec 20, 2018 06:29 PM IST

Bhasha

0
पाकिस्तान: परमाणु हथियारों से जुड़े सामानों की नियंत्रण सूची जारी

परमाणु हथियारों से जुड़े सामानों की नियंत्रण सूची जारी पाकिस्तान के जरिए जारी कर दी गई है. पाकिस्तान ने परमाणु एवं जैविक हथियारों से जुड़े सामानों, प्रौद्योगिकियों और उपकरणों की संशोधित नियंत्रण सूची जारी की है. इन सामग्रियों के निर्यात के लिए आधिकारिक अनुमति की जरुरत होती है. वहीं इस सूची से परमाणु और जैविक हथियारों एवं उनकी डिलिवरी प्रणाली से जुड़े सामानों को नियंत्रित करती है.

विदेश विभाग ने बयान जारी कर कहा है कि निर्यात नियंत्रण अधिनियम, 2004 के तहत यह सूची जारी की गई है. सरकार इस सूची के जरिए परमाणु और जैविक हथियारों एवं उनकी डिलिवरी प्रणाली से जुड़े सामानों, प्रौद्योगिकियों, सामग्रियों और उपकरणों के निर्यात, पुनर्निर्यात और पारगमन को नियंत्रित करती है.

कार्यालय ने कहा है कि विदेश मामलों के मंत्रालय के रणनीतिक निर्यात नियंत्रण प्रभाग (एसईसीडीआईवी) ने नियमित समीक्षा प्रक्रिया के तहत अन्य मंत्रालयों और विभागों से सलाह-मशविरा के बाद नियंत्रण सूची में संशोधन किया और उसे अद्यतन किया. इस सूची को साल 2005 में अधिसूचित किया गया था और 2011, 2015 और 2016 में इनमें संशोधन किए गए थे.

यह भी पढ़ें:

मरने के बाद भी यह शख्स अपने पड़ोसी की बेटी को देगा क्रिसमस गिफ्ट, जानिए पूरा मामला

सांता बनकर वॉशिंगटन के चिल्ड्रेन नेशनल हॉस्पिटल पहुंचे ओबामा

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi