S M L

पाकिस्तान को मिली सऊदी से एक अरब डॉलर की दूसरी राहत किस्त

इमरान खान की 23 अक्टूबर को सऊदी अरब की यात्रा के दौरान पाकिस्तान को छह अरब डालर के पैकेज की घोषणा की गई थी

Updated On: Dec 14, 2018 08:05 PM IST

Bhasha

0
पाकिस्तान को मिली सऊदी से एक अरब डॉलर की दूसरी राहत किस्त

पाकिस्तान बुरी तरह नकदी संकट का सामना कर रहा है. प्रधानमंत्री ने इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड से बेल आउट पैकेज जारी करने का आग्रह किया है लेकिन इस बीच में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आड़े आ रहे हैं. लेकिन इस बीच पाकिस्तान को सऊदी अरब से मदद मिल रही है.

पाकिस्तान को शुक्रवार को अपने करीबी सहयोगी सऊदी अरब से राहत पैकेज के हिस्से के बतौर एक अरब डॉलर की दूसरी किस्त मिली. मीडिया रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है.

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के प्रवक्ता अबीद कमर ने कहा कि ताजा पैकेज के कारण केंद्रीय बैंक का विदेशी मुद्राभंडार बढ़कर 9.4 अरब अमरीकी डॉलर हो गया है.

डॉन अखबार ने बताया कि कमर ने कहा है कि सऊदी वित्तीय पैकेज की अगली किस्त अगले साल जनवरी में आने की उम्मीद है.

अक्टूबर में, सऊदी अरब अपने भुगतान-संतुलन संकट से निपटने के मकसद से एक साल के लिए पाकिस्तान को विदेशी मुद्रा समर्थन के बतौर तीन अरब डॉलर देने के बारे में सहमत हुआ था.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की 23 अक्टूबर को सऊदी अरब की यात्रा के दौरान पाकिस्तान को छह अरब डालर के पैकेज की घोषणा की गई थी.

इससे पहले नौ नवंबर को पाकिस्तान को सऊदी अरब से एक अरब अमेरिकी डॉलर की पहली किस्त प्राप्त हुई थी.

रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्टूबर में प्रधानमंत्री खान द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान का कुल विदेशी ऋण पिछले एक दशक में बढ़कर 30,000 अरब रुपए हो गया है, जबकि ‘सर्कुलर’ ऋण 1,200 अरब रुपए तक पहुंच गया.

सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार ने चीन, संयुक्त अरब अमीरात और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से भी अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने को पैकेज के लिए संपर्क किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi