S M L

नवंबर में चीन जा सकते हैं इमरान खान, CPEC में होगा बदलाव?

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने जानकारी दी है क पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अगले महीने चीन के आधिकारिक दौरे पर जा सकते हैं

Updated On: Oct 04, 2018 10:42 AM IST

FP Staff

0
नवंबर में चीन जा सकते हैं इमरान खान, CPEC में होगा बदलाव?

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के अगले महीने चीन के आधिकारिक दौरे पर जाने की संभावना है. यह जानकारी पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने दी है.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि 50 अरब अमेरिकी डॉलर की लागत से बनने वाला चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) बेहद महत्वपूर्ण है और इसकी शुरूआत हो गई है.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान चाहता है कि इन परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा किया जाए. चीन के साथ बातचीत की जा रही है कि जो नई सरकार के लिए महत्वपूर्ण हैं उन पर किस तरह ध्यान केंद्रित किया जा सकता है.

महत्वाकांक्षी सीपीईसी परियोजनाओं में बदलाव की खबरों के बारे में पूछे जाने पर वॉशिंगटन में कुरैशी ने कहा, ‘उम्मीद है कि इस पर बातचीत के लिए अगले महीने नवंबर में प्रधानमंत्री अपने पहले अधिकारिक दौरे पर चीन जाएंगे.’

यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘निश्चित रूप से आधारभूत ढांचे की जरूरत है. हमे सड़कें, रेल संपर्क, ऑप्टिक फाइबर जैसे इफ्रास्ट्रक्चर जैसे बहुत कुछ की जरूरत है. हम चाहते हैं कि वे औद्योगिक विकास, कृषि उत्पाद बढ़ाने जैसे क्षेत्रों और देश में गरीबी कम करने में हमारी मदद करें.’

कुरैशी ने कहा कि इमरान खान सरकार जीवन और आजीविका को बेहतर बनाने, श्रम-केंद्रित उद्योगों और रोजगार सृजन के बारे में बात कर रही है.

पाकिस्तान और चीन के बीच करीब होते सबंधों के बारे में पूछे जाने पर कुरैशी ने कहा कि यह अमेरिका के साथ संबंधों की कीमत पर नहीं होगा.

बता दें कि ऐसी खबरें आई हैं कि पाकिस्तान सीपीईसी पर पाकिस्तान की भूमिका की दोबारा समीक्षा करवा सकता है. प्रधानमंत्री बनने से पहले इमरान खान भी इसपर सवाल उठाते रहे हैं, इसलिए अब इन संभावनाओं को बल मिल रहा है. पाकिस्तान ने कुछ दिन पहले रेलवे क्षेत्र में चीनी निवेश को 8.2 अरब डॉलर से घटाकर 6.2 अरब डॉलर कर दिया है, जिसके बाद कहा जा रहा है कि पाकिस्तान सीपीईसी में बदलाव करवा सकता है.

(एजेंसी से इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi