S M L

पाक ने नहीं दी सिख श्रद्धालुओं को भारतीय राजनयिकों से मिलने की अनुमति

विदेश मंत्रालय ने इसे पाकिस्तान की अतार्किक कूटनीतिक बेअदबी करार दिया है और कहा कि ये घटनाएं राजनयिक संबंधों पर वियेना संधि का साफ उल्लंघन है

Bhasha Updated On: Apr 15, 2018 07:22 PM IST

0
पाक ने नहीं दी सिख श्रद्धालुओं को भारतीय राजनयिकों से मिलने की अनुमति

पाकिस्तान ने तीर्थयात्रा पर गए सिख श्रद्धालुओं को भारतीय राजनयिकों से मिलने नहीं दिया. श्रद्धालुओं से मिलने गुरुद्वारे की तरफ जा रहे उच्चायुक्त को पाकिस्तान ने रास्ते से ही लौट जाने के लिए मजबूर कर दिया. इसका भारत ने कड़ा विरोध किया है.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि करीब 1800 सिख श्रद्धालुओं का एक समूह एक द्विपक्षीय संधि के तहत 12 अप्रैल को पाकिस्तान की यात्रा पर गया. इन तीर्थयात्रियों का स्वागत करने के लिए भारतीय उच्चायुक्त शनिवार को ‘इवैक्यू ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड’ के अध्यक्ष के निमंत्रण पर गुरुद्वारा पंजा साहिब जा रहे थे. पाकिस्तानी अधिकारियों ने बिना कोई कारण बताए उन्हें बीच रास्ते से ही लौटने के लिए मजबूर कर दिया.

विदेश मंत्रालय ने इसे पाकिस्तान की अतार्किक कूटनीतिक बेअदबी करार दिया है और कहा कि ये घटनाएं राजनयिक संबंधों पर वियेना संधि का साफ उल्लंघन है. मंत्रालय ने कहा, 'भारत ने तीर्थयात्रा पर गए श्रद्धालुओं से भारतीय राजनयिकों और उच्चायोग की टीमों को नहीं मिलने देने पर कड़ा एतराज प्रकट किया है.'

दो हफ्ते पहले ही दोनों देशों के बीच राजनयिकों के साथ दुर्व्यवहार से जुड़े मुद्दे पर बातचीत से समाधान करने पर सहमति बनी है. दोनों देशों ने एक-दूसरे पर अपने राजनयिकों के साथ गलत व्यवहार करने और उन्हें काम नहीं करने देने का आरोप लगाया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi