S M L

केरल बाढ़: पाकिस्तान के नए पीएम इमरान खान ने की मदद की पेशकश

खान ने एक ट्वीट किया, हम किसी भी तरह की मानवीय सहायता मुहैया कराने के लिए तैयार हैं

Updated On: Aug 24, 2018 09:34 AM IST

Bhasha

0
केरल बाढ़: पाकिस्तान के नए पीएम इमरान खान ने की मदद की पेशकश

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान बाढ़ प्रभावित केरल को किसी भी तरह की मानवीय सहायता मुहैया कराने के लिए तैयार है. साथ ही उन्होंने विनाशकारी बाढ़ से प्रभावित लोगों को शुभकामनाएं भेजीं.

केरल में आठ अगस्त से मूसलाधार बारिश के कारण 230 से अधिक लोग मारे गए हैं और कम से कम 10 लाख लोग अभी भी शिविरों में रह रहे हैं.  पिछले सप्ताह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करने वाले खान ने केरल के लोगों के प्रति ट्विटर पर अपना समर्थन जाहिर किया है.

खान ने एक ट्वीट किया, ‘पाकिस्तान के लोगों की तरफ से भारत में केरल में बाढ़ के कारण तबाही झेलने वालों के प्रति प्रार्थना और शुभकामनाएं व्यक्त करता हूं. हम किसी भी तरह की मानवीय सहायता मुहैया कराने के लिए तैयार हैं.’ कई देशों ने केरल में बाढ़ राहत अभियानों के लिए सहायता देने की घोषणा की है.

संयुक्त अरब अमीरात ने करीब 700 करोड़ रुपए सहायता की पेशकश की है. इसके अलावा कतर ने करीब 35 करोड़ रुपए और मालद्वीव ने 35 लाख रुपए की सहायता देने की घोषणा की है.

उधर, केरल सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि तमिलनाडु सरकार की ओर से मुल्लापेरियार बांध से अचानक ही पानी छोड़ा जाना राज्य में बाढ़ आने का एक प्रमुख कारण था.

केरल सरकार ने कोर्ट में दाखिल हलफनामे में कहा कि इस बाढ़ से केरल की कुल करीब 3.48 करोड़ की आबादी में से 54 लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.

राज्य सरकार ने कहा है कि उसके इंजीनियरों की ओर से सचेत किए जाने के कारण राज्य के जल संसाधन सचिव ने तमिलनाडु सरकार में अपने समकक्ष और मुल्लापेरियार बांध की निगरानी समिति को पत्र लिख कर अनुरोध किया था कि जलाशय के जलस्तर को अपने अधिकतम स्तर पर पहुंचने का इंतजार किए बगैर ही इसे छोड़ने की प्रक्रिया नियंत्रित की जाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi