S M L

पाकिस्तान को चालू खाते का घाटे के लिए 9 अरब डॉलर की जरूरत

पाकिस्तान के आम चुनाव के बाद सत्ता में आई नई सरकार को 12 अरब डॉलर की तुरंत जरूरत है

Updated On: Aug 31, 2018 09:38 PM IST

Bhasha

0
पाकिस्तान को चालू खाते का घाटे के लिए 9 अरब डॉलर की जरूरत

विदेशी मुद्रा संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को चालू खाते के घाटे से निपटने के लिए नौ अरब डॉलर की जरुरत है. पाकिस्तान के नए वित्त मंत्री असद उमर ने कहा इस घाटे को पूरा करने के लिए पाकिस्तान ने फिलहाल अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पास जाने का कोई निर्णय नहीं लिया है. पाकिस्तान इस समय मुश्किल आर्थिक दौर से गुजर रहा है. पिछले दस साल में उसका कुल कर्ज 28,000 अरब रुपए तक पहुंच गया है. पाकिस्तान तहरीक-ए- इंसाफ पार्टी के नेतृत्व वाली नई सरकार के समक्ष देश की अर्थव्यवस्था सुधारने की चुनौती है.

पाकिस्तान के आम चुनाव के बाद सत्ता में आई नई सरकार को 12 अरब डॉलर की तुरंत जरूरत है. पाकिस्तान संसद के उच्च सदन में सवालों का जवाब देते हुए उमर ने कहा, 'बजट के मुताबिक हमें 9 अरब डॉलर की जरूरत है.... लेकिन हम इसकी जड़ में जाकर समस्या का समाधान करना चाहते हैं, जिसकी वजह से हमें 9 अरब डॉलर का कर्ज लेने को मजबूर होना पड़ रहा है.'

उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के जो उपाय किए जा रहे हैं, उनका दो से तीन साल में नतीजा दिखने लगेगा. इस बीच देश उधार लेगा. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार फासले को पूरा करने के लिए एक योजना पर काम कर रही है. उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए आईएमएफ के पास जाने का अभी निर्णय नहीं किया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi