S M L

पाकिस्तान ने अपनी जेलों में कैद 471 भारतीय कैदियों की सूची सौंपी

इन कैदियों में से 418 कैदी भारतीय मछुआरे हैं, वहीं 53 अन्य भारतीय कैदी भी पाकिस्तान की जल सीमा में अवैध रूप से घुसने के अपराध में गिरफ्तार किए गए हैं

Updated On: Jul 01, 2018 08:50 PM IST

Bhasha

0
पाकिस्तान ने अपनी जेलों में कैद 471 भारतीय कैदियों की सूची सौंपी

पाकिस्तान ने इस्लामाबाद में भारतीय हाई कमीशन को वहां की जेलों में बंद 471 भारतीय कैदियों की सूची सौंपी है. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के मुताबिक इन कैदियों में से 418 कैदी भारतीय मछुआरे हैं. वहीं 53 अन्य भारतीय कैदी भी पाकिस्तान की जल सीमा में अवैध रूप से घुसने के अपराध में गिरफ्तार किए गए हैं.

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के कार्यालय ने बयान जारी कर बताया है कि 21 मई 2008 को पाकिस्तान और भारत के बीच कांसुलर एक्सेस एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए गए थे. रविवार को उसी एग्रीमेंट के प्रावधानों के तहत यह सूची जारी की गई है.

कांसुलर एक्सेस एग्रीमेंट के तहत दोनों देशों को साल में दो बार एक-दूसरे की जेल में बंद कैदियों की सूची का आदान-प्रदान करना होता है. समझौते के मुताबिक भारत और पाकिस्तान दोनों ही अपनी-अपनी जेलों में कैद पड़ोसी देश के कैदियों की सूची का आदान-प्रदान करते हैं. साल में दो बार जारी की जाने वाली यह सूची एक जनवरी और एक जुलाई को पड़ोसी देश एक-दूसरे को उपलब्ध कराते है.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के कार्यालय का कहना है कि भारत भी भारतीय जेलों में बंद पाकिस्तानी कैदियों की सूची उन्हें उपलब्ध कराएगा. भारत उसकी जेल में कैद पाकिस्तानी कैदियों की सूची नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान हाई कमीशन को सौंपेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi