S M L

Pakistan Election 2018 Live Updates: भ्रष्ट और संदिग्ध चुनाव नतीजे राजनीति पर बुरा असर डालेंगे-शरीफ

पाकिस्तान के आम चुनाव के नतीजों में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है. दूसरे नंबर पर पाकिस्तान अवामी लीग ( नवाज ) है.

| July 27, 2018, 11:11 AM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Jul 27, 2018

  • 13:23(IST)

    अमेरिका के एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा कि उनका देश पाकिस्तान में सरकार बनने के बाद नए नेताओं के साथ काम करने के ‘अवसर तलाश करेगा’ और दक्षिण एशिया में सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि बढ़ाने की कोशिश करेगा. विदेश विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि अमेरिका, पाकिस्तान के नतीजों और पर्यवेक्षकों के शुरुआती नतीजे जारी करने का इंतजार कर रहा है. अपनी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सबसे बड़े दल के तौर पर उभरने के बाद इमरान खान ने आम चुनाव में जीत का दावा किया है. संसदीय चुनावों के नतीजों और रुझानों के मुताबिक पीटीआई 105 सीटें जीत चुकी है. हालांकि, विरोधी राजनीतिक पार्टियों ने चुनावों में बड़े पैमाने पर धांधली के आरोप लगाए हैं.

  • 13:21(IST)

    जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आम चुनाव के परिणाम को ‘चोरी का जनादेश’ करार देते हुए चेताया कि ‘दागदार और संदिग्ध’ नतीजा का देश की राजनीति को दूषित कर देगा. डॉन अखबार की खबर के मुताबिक, अडियाला जेल में मिलने आने वालों से बातचीत के दौरान पीएमएल-एन के पूर्व प्रमुख ने फैसलाबाद, लाहौर और रावलपिंडी के चुनाव परिणामों पर संदेह जताया. उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में पीएमएल-एन के उम्मीदवारों की स्थिति बहुत अच्छी थी लेकिन उन्हें पराजित घोषित कर दिया गया है.

  • 11:08(IST)

    संसदीय चुनाव के नतीजों पर पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा, भ्रष्ट और संदिग्ध चुनाव नतीजे पाकिस्तान की राजनीति पर बुरा असर डालेंगे. 

  • 10:57(IST)

    पीटीआई अध्यक्ष और पीएम-इन-वेटिंग इमरान खान की पत्नी बुशरा बीवी ने पीटीआई की जीत पर पूरे देश को बधाई दी है.

  • 10:55(IST)

    एमएमए और बीएनपी-मेंगल ने क्रमशः नौ और सात प्रांतीय सीटें जीती हैं. दोनों पार्टियों ने प्रांतों में 5-5 एनए सीटें जीतने में कामयाबी हासिल की हैं.

  • 09:48(IST)
  • 09:16(IST)
  • 09:14(IST)

    दि डॉन के मुताबिक, इमरान खान जिन पांच सीटों पर चुनाव लड़े, वे हर सीट पर जीत गए हैं.

  • 09:13(IST)

    पाकिस्तानी आम चुनाव के नतीजों के बाद मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पी का काफी तल्ख बयान आया है. पार्टी के समन्वयक का कहना है कि उनके साथ चुनावों में बड़े स्तर पर भेदभाव किया गया है.

  • 09:10(IST)

    दि डॉन ने अपने एक औपचारिक ट्वीट में बताया है कि इमरान खान की पीटीआई 110 सीटों पर आगे है, 19 सीटों पर रिजल्ट आना बाकी है. 

  • 08:58(IST)

    बीबीसी ने अपनी खबरों में क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की बजाय टीम के पूर्व खिलाड़ी वसीम अकरम की फुटेज दिखाने के लिए माफी मांगी है. रात को दिखाए जाने वाले अपने प्रमुख समाचार कार्यक्रम 'न्यूजनाइट' में पाकिस्तान आम चुनाव में इमरान खान के दौड़ में सबसे आगे होने की खबर दिखाने के दौरान बीबीसी 2 ने हरफनमौला क्रिकेटर खान की बजाय बांए हाथ के पूर्व गेंदबाज अकरम की फुटेज दिखा दी थी.

  • 08:57(IST)

    पाकिस्तानी मीडिया ने आम चुनावों के नतीजों की तारीफ की जिसमें इमरान खान के नेतृत्व वाली पीटीआई पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया है. मीडिया का कहना है कि यह बताता है कि देश एक ‘शांतिपूर्ण लोकतांत्रिक राष्ट्र’ है जिसने सभी मुश्किलों को धता बताकर एक और लोकतांत्रिक सत्ता हस्तांतरण के लिए रास्ता साफ किया.

    नवीनतम अनाधिकारिक नतीजों और रूझानों के मुताबिक पीटीआई नेशनल असेंबली के चुनावों में सबसे बड़े दल के तौर पर उभरी है. उसके 76 उम्मीदवार चुनाव जीत चुके हैं जबकि 43 अन्य आगे चल रहे हैं. विरोधी दलों ने हालांकि बड़ी गड़बड़ियों का आरोप लगाया है.

  • 08:52(IST)

    पाकिस्तान के आम चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी पाकिस्तान तहरीक-ए- इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान को फिलहाल देश की ताकतवर सेना का ‘लाडला’ माना जा रहा है लेकिन करीब छह साल पहले उन्होंने बयान दिया था कि पाकिस्तान में ‘सेना के दिन अब लद गए हैं.’

    इमरान की पार्टी पीटीआई ऐसे समय में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है जब उनकी विरोधी पार्टियों और कई जानकारों का मानना है कि पूर्व क्रिकेटर अब सेना के ‘लाडले’ बन गए हैं और सेना उनकी मदद के लिए पर्दे के पीछे रहकर काम कर रही है. ऐसे में इमरान के 2012 के बयान और उनके आज के रूख में बड़ा फर्क देखा जा रहा है.

  • 08:45(IST)

    27 जुलाई के अपडेट

  • 22:28(IST)

    पीएमएल (एन) प्रमुख शाहबाज शरीफ ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए परिणामों को नकार दिया है.

  • 21:36(IST)

    कश्मीर मामले का हल शांति से करने के इमरान खान के बयान पर हुर्रियत प्रमुख मीरवाइज उमर फारूक ने उनकी सराहना की है.

  • 20:55(IST)

    पाकिस्तान आम चुनाव में इमरान खान की पार्टी को मिली जीत पर फारूक अबदुल्ला ने बधाई दी है. उन्होंने कहा कि भारत से बातचीत के जरिए रिश्ते सुधारने के उनके बयान का स्वागत करता हूं. हम चाहते हैं कि जो उन्होंने कहा उशे लागू भी करें.

  • 19:57(IST)

    पाकिस्तान चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया है कि 24 घंटे में अंतिम परिणाम आ जाएंगे. कोई देर नहीं हुआ है. 90 प्रतिशत परिणाम घोषित हो गए हैं और 82 प्रतिशत हमें प्राप्त भी हो गए हैं.

  • 19:51(IST)

    धांधली के आरोपों पर पाकिस्तान चुनाव आयोग ने कहा है कि निष्पक्ष मतदान कराया गया है. लोगों ने मतदान में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया है. हम संख्या शुक्रवार को जारी करेंगे.

  • 18:11(IST)

    इमरान खान द्वारा राष्ट्र को संबोधित करने के बाद ऋषि कपूर ने ट्वीट कर उनकी तारिफ की है. उन्होंने कहा कि आपने अच्छा बोला. मैं पिछले दो दिनों से भारत-पाकिस्तान को लेकर जो आपने बोला है, वो देख रहा हूं. मैं आशा करता हूं कि आप अपने मुल्क से हमारे मुल्क के रिश्ते ठीक करने में सफल होंगे.

  • 18:06(IST)

    इमरान खान ने कहा कि सेना के जरिए दोनों देशों के मसले ठीक नहीं हो सकते. कश्मीर समस्या का हल बातचीत के जरिए होगा. भारत एक कदम बढ़ाएगा तो पाकिस्तान दो कदम बढ़ाएगा. उन्होंने कहा कि भारत के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि भारत के साथ मजबूत व्यापारिक रिश्ते चाहते हैं.

  • 18:03(IST)

    इमरान खान ने कहा कि कश्मीरी लंबे समय से दुख झेल रहे हैं. हमें कश्मीर का मुद्दा बातचीत के जरिए सुलझाना होगा. अगर भारत का नेतृत्व चाहता है तो हम दोनों मिल कर इस मुद्दे का सामाधान निकाल सकते हैं. यह इस उपमहाद्वीप के लिए अच्छा होगा.

  • 18:01(IST)

    राष्ट्र को संबोधित करते हुए इमरान खान ने कहा कि जिस तरह से मुझे भारतीय मीडिया में पेश किया गया उससे मुझे दुख पहुंचा. मैं उन पाकिस्तानियों में से हूं जो भारत के साथ अच्छे संबंध चाहता हूं. अगर हम उपमहाद्वीप को गरीबी से मुक्त कराना चाहते हैं तो हमें दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध रखने होंगे और व्यापारिक रिश्ते अच्छे करने होंगे.

  • 17:58(IST)

    अपने संबोधन में इमरान खान ने कहा कि अफगानिस्तान एक ऐसा देश है जिसने आतंकवाद का सबसे बुरा दौर देखा है. अगर वहां पर शांति हो सकती है तो पाकिस्तान में क्यों नहीं. उन्होंने कहा कि मैं चाहूंगा कि दोनों देशों के बीच बॉर्डर को खोला जाए.

  • 17:56(IST)

    इमरान खान ने कहा कि इस चुनाव के दौरान मेरे पर सबसे ज्यादा व्यक्तिगत हमले हुए. हम बदले की भावना से कोई कार्रवाई नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि जनता से किए गए हर वादे को पूरा करूंगा.

  • 17:55(IST)

    इमरान खान ने राष्ट्र के संबोधन में कहा कि पहले हुक्मरान, शासन करने वाले अपने आप पर खर्च करते थे. आज से यह नहीं होगा. म सादगी से रहेंगे, इतने बड़े पीएम हाउस में नहीं. छोटी जगह देखेंगे कोई. मैं आवाम के टैक्स की हिफाजत करूंगा.

  • 17:50(IST)

    इमरान खान ने कहा कि हमें गरीबी से लड़ाई लड़नी है. यह एक बड़ी चुनौती है. उन्होंने कहा कि चीन हमारे सामने एक उदाहरण की तरह है जिसने पिछले 30 साल में 70 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला. यह अभूतपूर्व था.

  • 17:48(IST)

    पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान ने कहा कि हम लोग पाकिस्तान के लोकतंत्र को मजबूत होते हुए देख रहे हैं. तमाम आतंकी हमलों के बाद भी चुनावी प्रक्रिया सफल रही. उन्होंने सुरक्षा बलों को धन्यवाद भी दिया.

  • 17:45(IST)

    इमरान खान ने कहा कि वह जिन्‍ना के सपनों को पूरा करने के लिए राजनीति में आए थे. पाकिस्‍तानी सरकारों को गिरते देखा है. नया पाकिस्‍तान बनाना मेरा लक्ष्‍य है. हम देश में लोकतंत्र को मजबूत होते हुए देख रहे हैं.

  • 17:42(IST)

    राष्ट्र को संबोधित करते हुए इमरान खान ने कहा कि 22 सालों की मेहनत रंग लाई है. उन्होंने बलूचिस्तान के लोगों को धन्यवाद भी दिया है. उन्होंने कहा कि अल्लाह ने मुझे मौका दिया है.

Pakistan Election 2018 Live Updates: भ्रष्ट और संदिग्ध चुनाव नतीजे राजनीति पर बुरा असर डालेंगे-शरीफ

पाकिस्तान में आज यानी बुधवार को चुनाव का दिन है. नेशनल असेंबली और देश के चारों प्रांतों के लिए होने वाले चुनावों के लिए सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है. आबादी के लिहाज से दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश इस चुनाव से अपने लिए नया प्रधानमंत्री चुनेगा.

वोटिंग का काम सुबह 8 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक जारी रहेगा. 10 करोड़ से ज्यादा रजिस्टर्ड मतदाता चारों प्रांतों की सरकार के लिए भी मतदान करेंगे. जिन प्रांतों के लिए चुनाव हो रहे हैं उनमें पंजाब, सिंध, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा शामिल हैं.

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सीटें हैं. इनमें से 272 सीटों पर प्रत्यक्ष निर्वाचन होता है जबकि 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं. इनका बाद में अप्रत्यक्ष तरीके से निर्वाचन होता है. नेशनल असेंबली की कुल सीटों में से अकेले 141 सीटें पंजाब प्रांत में हैं. इस बार नेशनल असेंबली चुनाव में रिकॉर्ड 171 महिला उम्मीदवार हैं. वहीं चारों प्रांतों के चुनाव में 137 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं.

मतदाता इन चुनावों में 110 अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों के 3,675 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. अगर यह चुनाव सही तरीके से हो जाते हैं तो पाकिस्तान में दूसरी बार ऐसा मौका आएगा, जब एक नागरिक सरकार दूसरी नागरिक सरकार का स्थान लेगी. इससे पहले सिर्फ 2013 में ही ऐसा हुआ है.

शाम 6 बजे मतदान खत्म होने के बाद वोटों की गिनती का काम शुरू होगा. जिससे यह उम्मीद जताई जा रही है कि अगले 24 घंटे में नतीजों की घोषणा हो जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi