S M L

पाकिस्तान चुनाव: हाफिज सईद ने डाला वोट, भारत ने जताई आपत्ति

26/11 मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद ने बुधवार सुबह लाहौर के एक बूथ पर जाकर अपना वोट डाला

FP Staff Updated On: Jul 25, 2018 01:47 PM IST

0
पाकिस्तान चुनाव: हाफिज सईद ने डाला वोट, भारत ने जताई आपत्ति

पाकिस्तान में आज यानी बुधवार को नेशनल असेंबली और प्रांतों के लिए चुनाव हो रहे हैं. सुबह 8 बजे से शुरू हुई वोटिंग शाम 6 बजे तक जारी रहेगी.

मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड और आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के मुखिया हाफिज़ सईद ने भी मतदान में हिस्सा लिया है. हाफिज ने लाहौर के एक बूथ पर जाकर अपना वोट डाला.

हाफिज की पार्टी अल्लाह-ओ-अकबर तहरीक (एएटी) ने भी चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारे हैं. हाफिज सईद समर्थित लगभग 265 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. हाफिज का बेटा तलहा सईद और दामाद खालिद वलीद खुद भी चुनाव लड़ रहे हैं.

दरअसल पाकिस्तान में हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा (जेयूडी) के राजनीतिक फ्रंट मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) को बैन कर दिया गया है. इसके बाद एमएमएल ने अल्लाह-ओ-अकबर तहरीक (एएटी) राजनीतिक दल के नाम पर पाकिस्तान आम चुनाव में कई सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

हाफिज सईद ने प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर इन सभी के लिए चुनाव प्रचार किया है. खास बात यह है कि उसे इसकी इजाजत नहीं थी. इसके बावजूद उसने पाकिस्तान के सभी बड़े शहरों में रैलियां और जनसभाएं की.

हाफिज सईद की पार्टी के अलावा पाकिस्तान चुनाव में अन्य कट्टरपंथी और धार्मिक पार्टियां भी मैदान में हैं. इनमें प्रमुख रूप से तहरीक-ए-लब्बैएक पाकिस्तान, अहल-ए-सुन्नत वाल जमात, मुत्ताहिदा मजलिस-ए-अमल जैसी पार्टियां शामिल हैं. आशंका है कि इनके उम्मीदवारों के चुनाव जीतने के बाद संसद पहुंचने से पाकिस्तानी समाज में कट्टरता और धर्मांधता बढ़ेगी.

भारत ने हाफिज सईद के पाकिस्तान चुनाव में हिस्सा लेने पर आपत्ति जताई है. गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने कहा कि हाफिज सईद आतंकवादी है और उसके जैसे लोगों के वोट देने से पाकिस्तान में लोकतंत्र खतरे में पड़ जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi