S M L

पाकिस्तान: 26/11 हमले के मास्टरमाइंड हाफिज ने शुरू किया चुनाव प्रचार

हाफिज ने अल्ला-हू-अकबर तहरीक के चुनाव चिन्ह के साथ चुनाव प्रचार शुरू किया है. उसने आम चुनावों के लिए पूरे पाकिस्तान में 259 उम्मीदवार खड़े किए हैं

Updated On: Jun 24, 2018 02:21 PM IST

FP Staff

0
पाकिस्तान: 26/11 हमले के मास्टरमाइंड हाफिज ने शुरू किया चुनाव प्रचार

मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद ने पाकिस्तान में अगले महीने होने वाले आम चुनावों के लिए प्रचार शुरू कर दिया है. जमात-उद-दावा के चीफ हाफिज ने 15 साल पुरानी पार्टी अल्ला-हू-अकबर तहरीक (एएटी) के चुनाव चिन्ह के साथ चुनाव प्रचार शुरू किया है.

इससे पहले हाफिज ने बीते 21 जून को एएटी के इलेक्शन ऑफिस का उद्घाटन कर चुका है.

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एएटी को मिल्ली मुस्लिम (एमएमएल) पार्टी से समर्थन भी मिला है. रिपोर्ट के अनुसार हाफिज सईद ने आम चुनावों के लिए पाकिस्तान भर में 259 उम्मीदवार खड़े किए हैं. इनमें उसका बेटा और दामाद भी शामिल हैं. यह दोनों पंजाब प्रांत से चुनाव लड़ेंगे.

एमएमएल के एक नेता ने बताया कि हाफिज सईद का बेटा हाफिज ताल्हा सईद एनए 91 सीट से जबकि उसका दामाद हाफिल खालिद वलीद एनए 133 सीट से अल्ला-हू-अकबर तहरीक के चुनाव चिन्ह ‘कुर्सी’ के तहत चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने बताया कि पार्टी के उम्मीदवार लाहौर की 4 नेशनल एसेंबली सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा उसके उम्मीदवार पंजाब विधानसभा की 15 सीटों पर भी चुनाव मैदान में हैं.

खुद चुनाव नहीं लड़ रहा हाफिज सईद

जमात-उद-दावा की राजनीतिक शाखा ने पाकिस्तान को ‘इस्लाम का गढ़’ बनाने का इकरार किया है. इन चुनावों में सईद खुद मैदान में नहीं है. आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के चलते अमेरिका ने हाफिज सईद पर एक करोड़ डॉलर का इनाम रखा है.

'अल्लाहू अकबर तहरीक' से लिया चुनाव चिन्ह

आम चुनावों के नजदीक आने के साथ ही जमात ने आयोग में रजिस्टर और छोटी पार्टी अल्ला-हू-अकबर तहरीक के टिकट पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. एमएमएल ने बताया कि संगठन के सभी समर्थित उम्मीदवारों की उम्मीदवारी मंजूर कर ली गई है.

बता दें एमएमएल पार्टी पिछले साल अगस्त में आम चुनावों में हिस्सा लेने के लिए लॉन्च की गई थी. हालांकि 13 जून को चुनाव आयोग ने पार्टी के रजिस्ट्रेशन करने की दरखास्त तो खारिज कर दिया था.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi