S M L

हाफिज सईद की पार्टी को अमेरिका ने घोषित किया विदेशी आतंकवादी संगठन

अमेरिका ने एमएलएम के सात सदस्यों को विदेशी आतंकवादी के रूप में नामित किया है

Updated On: Apr 03, 2018 09:05 AM IST

PTI

0
हाफिज सईद की पार्टी को अमेरिका ने घोषित किया विदेशी आतंकवादी संगठन

पाकिस्तान में आम चुनाव से पहले अमेरिका ने मिल्ली मुस्लिम लीग पार्टी (एमएलएम) को विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है. मिल्ली मुस्लिम लीग पार्टी मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद की पार्टी है.

अमेरिका ने एमएलएम के सात सदस्यों को विदेशी आतंकवादी के रूप में नामित किया है. इसके अलावा अमेरिका ने आतंकवादी संगठनों की सूची में तहरीक-ए-आज़ादी-ए-कश्मीर (टीएजेके) को भी शामिल किया. टीएजेके को लश्कर-ए-तैयबा की पार्टी है. ट्रंप प्रशासन के मुताबिक ये सारी पार्टियां पाकिस्तान में बड़े आराम से काम-काज कर रही है, इन पर कोई बैन नहीं है.

इससे पहले पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने एमएलएम के एक राजनीतिक दल के रूप में पंजीकरण के लिए आवेदन को खारिज कर दिया था.

राजनीति में एंट्री लेने की कोशिश में हाफिज

हाफिज को लेकर पाकिस्तान हमेशा से ही नरमी बरतता आ रहा है. इसी नरमी का नतीजा है कि हाफिज अब मिल्ली मुस्लिम लीग नाम की पार्टी बनाकर राजनीति में एंट्री करने की कोशिश में है. हाफिज की पार्टी ने 23 मार्च को लाहौर में अपना घोषणापत्र भी जारी किया था. आपको बता दें कि इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने हाफिज की राजनीतिक एंट्री के रास्ते साफ कर दिए थे.

इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग को आदेश दिया था कि वो सईद की पार्टी द्वारा पंजीकरण कराने के लिए दायर की गई याचिका को बिना सुने रिजेक्ट न करे.बता दें कि इससे पहले चुनाव आयोग ने हाफिज की पार्टी के पंजीकरण को आंतरिक विभाग के कहने पर रिजेक्ट कर दिया था.

अमेरिका के मुताबिक लश्कर-ए-तैयबा पाकिस्तान में स्वतंत्र रूप से काम कर रहा है, सार्वजनिक रैलियां कर रहा है, धन जुटाने, और आतंकवादी हमलों के लिए लोगों को ट्रेनिंग दे रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi