S M L

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में जेंडर न्यूट्रल टॉयलेट के खिलाफ छात्रों का 'गंदा' प्रदर्शन

जनवरी महीने में ही कॉलेज के छात्रों ने मेल-फीमेल चिन्हों वाले टॉयलेट की जगह जेंडर-न्यूट्रल टॉयलेट के पक्ष में वोट किया था लेकिन अब इसका विरोध होने लगा है

PTI Updated On: May 06, 2018 06:52 PM IST

0
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में जेंडर न्यूट्रल टॉयलेट के खिलाफ छात्रों का 'गंदा' प्रदर्शन

ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक कॉलेज ने हाल ही में जेंडर-न्यूट्रल टॉयलेट की शुरुआत की थी. ऐसा ट्रांसजेंडर छात्रों को सहज महसूस कराने के लिए किया गया था, लेकिन इस टॉयलेट का अब विरोध होने लगा है. यूनिवर्सिटी के समरविल कॉलेज के छात्रों ने अपने पुराने टॉयलेट की मांग की है.

कुछ छात्रों ने अपना विरोध दर्ज कराते हुए जेंडर-न्यूट्रल टॉयलेट के फर्श पर पेशाब कर दिया और दीवार पर अपने पुराने टॉयलेट की मांग की बातें लिखी. इस घटना के बाद नाराज जूनियर कॉमन रूम के अध्यक्ष नियाल मैकलिन ने मेल लिख कर प्रशासन को सारी बातें बताईं हैं.

इसी साल जनवरी में समरविल कॉलेज के छात्रों ने मेल और फीमेल चिन्हों की जगह जेंडर-न्यूट्रल क्यूबिकल टॉयलेट शुरू करने के पक्ष में वोट दिया था, लेकिन जल्द ही इसका विरोध भी शुरू हो चुका है.

मैकलिन ने मेल में लिखा है कि मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि मैं यह लिख रहा हूं. कुछ लोगों ने क्यूबिकल के फर्श पर पेशाब कर दिया और दीवार पर लिख डाला है कि हम अपना यूरिनल वापस चाहते हैं. अगर आपको इस बदलाव से दिक्कत है तो इसके लिए लोकतांत्रिक तरीके अपनाएं न कि 'गंदा' विरोध करें. वर्ना आपको इस कृत्य के लिए कॉलेज से हटाया जा सकता है.

इस घटना पर समरविल कॉलेज ने कहा कि उसने छात्रों को चेतावनी दी थी कि इस तरह के कृत्य को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. इसके साथ ही कॉलेज ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि सभी एक दूसरे का सम्मान करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi